क्या छात्रों को सह-जीवन को अपनाना चाहिए?

क्या छात्रों को सह-जीवन को अपनाना चाहिए?

नई दिल्ली । कोविड -19 से पहले तो कॉलेज के छात्र-छात्राएं दूसरे शहर में एक साथ रहते थे फिर चाहे हॉस्टल हो या पीजी। परंतु कोविड-19 के बाद से चीजें बदल गई हैं।

एक प्रमुख सह-जीवित ब्रांड, इस्तारा, उन विशिष्ट विशेषताओं की रूपरेखा तैयार करता है जो सह-जीवन को छात्रों के लिए एक लोकप्रिय विकल्प बनाती हैं।

एक समुदाय का हिस्सा होने के नाते
एक स्वस्थ और उत्साहजनक समुदाय का हिस्सा होना न केवल एक नए शहर में एक समर्थन प्रणाली होने के लिए महत्वपूर्ण है। दूसरी ओर, पारंपरिक छात्रावास केवल एक ही कॉलेज या विभाग के छात्रावासों को पूरा कर सकते हैं, नए लोगों से मिलने के आपके अवसरों को सीमित कर सकते हैं। इसके अलावा, छात्रावासों में रहने वाले छात्र आमतौर पर अपने कमरे तक सीमित होते हैं, जबकि सह-रहने की जगह आम क्षेत्र और मनोरंजन कक्ष प्रदान करती है, जिससे छात्रों को एक समुदाय के रूप में जुड़ने और लंबे समय तक चलने वाले बंधन बनाने के अधिक अवसर मिलते हैं।

सुविधा और आराम
एक नए शहर में जाने पर, छात्र अब अपने माता-पिता या परिवार पर भरोसा नहीं कर सकते हैं और इसके बजाय उन्हें कार्यभार संभालना चाहिए, खासकर जब बुनियादी घरेलू कार्यों की बात हो। जो लोग पहली बार बाहर जा रहे हैं उन्हें व्याख्यान में भाग लेने, असाइनमेंट पर काम करने और सामाजिक जीवन बनाए रखने के दौरान अपने स्थान को साफ और कार्यात्मक रखना मुश्किल हो सकता है। यह वह जगह है जहां एक सह-रहने की जगह का फायदा होता है क्योंकि वे नियमित संपत्ति रखरखाव करते हैं और यहां तक कि हाउसकीपिंग सेवाएं भी प्रदान करते हैं। इसके अलावा, कई सह-जीवित प्रदाता तकनीकी रूप से उन्नत हैं, जिससे निवासियों को बुकिंग में आसानी और लचीलापन मिलता है।

सुविधाओं की विस्तृत श्रृंखला
को-लिविंग स्पेस के सबसे महत्वपूर्ण लाभों में से एक एक छत के नीचे विविध प्रकार की सुविधाओं की उपलब्धता है। सह-रहने वाले स्थान अपने निवासियों के लिए ऊपर और बाहर जाने के लिए जाने जाते हैं, विशेष रूप से छात्रों के लिए विशेष रूप से डिजाइन किए गए स्थानों में। प्रमुख ब्रांड, जैसे कि इस्तारा को-लिविंग, ने ऐसी कई सुविधाएं लागू की हैं जो न्यूनतम से ऊपर और परे जाती हैं, जिससे छात्रों को जीवन की बेहतर गुणवत्ता जीने की अनुमति मिलती है। इनमें कई सारी सुविधाएं मिलती हैं।

बेहतर बजट
जबकि टूटे हुए कॉलेज के छात्र का स्टीरियोटाइप नया नहीं है, इसमें प्रमुख योगदानकतार्ओं में से एक है वह राशि जो छात्रों को रहने के खर्च और बुनियादी सुविधाओं पर खर्च करनी चाहिए। जबकि अधिकांश छात्र घर से दूर अपने समय के दौरान समर्थन के लिए अपने माता-पिता पर भरोसा करते हैं, आमतौर पर उन्हें अपने मासिक खचरें का प्रबंधन करने में मदद करने के लिए एक बजट दिया जाता है। को-लिविंग मॉडल को छात्रों को आरामदायक साझा स्थान प्रदान करने के लिए डिजाइन किया गया है जो विभिन्न प्रकार की सुविधाओं के साथ बंडल किए गए हैं, समग्र लागत को कम करते हैं।

उच्च सुरक्षा मानक
एक नए शहर में स्थानांतरित होने पर माता-पिता के लिए सबसे अधिक दबाव वाली चिंताओं में से एक उनके बच्चों की सुरक्षा है। नतीजतन, छात्रों के लिए ऐसे स्थान में रहना महत्वपूर्ण है जो न केवल स्वागत योग्य है, बल्कि उच्चतम तकनीकी रूप से उन्नत सुरक्षा मानकों का भी पालन करता है। अधिकांश सह-रहने वाले स्थानों में सख्त सुरक्षा प्रोटोकॉल हैं, साथ ही सामान्य क्षेत्रों में सीसीटीवी कैमरे हैं, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि रिक्त स्थान की निगरानी की जा रही है और वे खतरे में नहीं हैं।

सुविधाओं की विस्तृत श्रृंखला, तकनीक-सक्षम समाधान, लागत प्रभावी विकल्प और स्वागत योग्य रहने की स्थिति के कारण को-लिविंग एक पसंदीदा आवास समाधान बनने की ओर अग्रसर है।

--आईएएनएस

#तिल मस्सों से हमेशा की मुक्ति के लिए 7 घरेलू उपाय