दिल्ली में मशहूर है सन्नाटा रायता, जानिए बनाने की आसान विधि

दिल्ली में मशहूर है सन्नाटा रायता, जानिए बनाने की आसान विधि

लंच और डिनर में खाने के साथ कुछ अच्छा मिलता है तो पूरे दिन की शुरुआत काफी अच्छी हो जाती है। सन्नाटा रायता आप अपने खाने में ऐड कर लीजिए इससे सुबह का नाश्ता और रात का डिनर और भी ज्यादा लाजवाब हो जाएगा। यह रायता स्वाद के अलावा सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है। यह रायता सिर्फ दिल्ली में ही नहीं बल्कि यूपी, बिहार में भी बेहद फेमस है आप इसे रोटी चावल के साथ कांबिनेशन बनाकर खा सकते हैं। अगर आप घर आए मेहमानों के लिए कुछ खास बनाना चाहती है तो डिनर के साथ इस रायते को जरूर तैयार कर लीजिए।

सामग्री

खट्टा दही
बूंदी
नमक
हरी मिर्च
जीरा
पुदीना पाउडर
हरा धनिया
हींग
सरसों का तेल

विधि

दही को फेंटें
एक बड़े बाउल में दही को फेंट लें जब तक वह चिकनी न हो जाए। दही को फेंटने से वह क्रीमी और चिकनी हो जाती है, जिससे रायता का स्वाद और भी बढ़ जाता है।

पानी मिलाएं
दही में पानी मिलाएं और अच्छी तरह से मिलाएं। पानी मिलाने से रायता की स्थिरता सही हो जाती है और वह न तो ज्यादा गाढ़ा और न ही ज्यादा पतला होता है।

मसाले मिलाएं
जीरा पाउडर, धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, और नमक मिलाएं और अच्छी तरह से मिलाएं। मसालों को मिलाने से रायता का स्वाद और भी बढ़ जाता है।

हरी मिर्च और धनिया मिलाएं
बारीक कटी हुई हरी मिर्च और धनिया मिलाएं। हरी मिर्च और धनिया मिलाने से रायता का स्वाद और भी बढ़ जाता है।

पुदीना मिलाएं
बारीक कटा हुआ पुदीना मिलाएं। पुदीना मिलाने से रायता का स्वाद और भी बढ़ जाता है। पुदीना रायते को और भी ज्यादा स्वादिष्ट बनाने के लिए बहुत काम की चीज है।

ठंडा करें
रायता को ठंडा करने के लिए फ्रिज में रखें और परोसने से पहले अच्छी तरह से मिलाएं। रायता को ठंडा करने से वह और भी स्वादिष्ट हो जाता है।

#आलिया भट्ट की कातिल अंदाज देखकर दंग रहे जाऐंगे आप