रसगुल्ला केक

रसगुल्ला केक

तैयारी का समय: 20 मिनट
बनने का समय: 40 मिनट
सविंя┐╜ग : 3-4 लोगों के लिए
सामग्री:
मैदा 2 कप,
बेंकिग पाउडर एक छोटी चम्मच,
सोडा बाई कार्बोनेट 3/4 छोटी चम्मच,
कोका पाउडर 6 छोटी चम्मच,
दूध 3/4 कप, दही 1 कप,
पिसी चीनी 3/4कप,
सफेद मक्खन 3/4कप ,
वनीला एसेंस कुछ बूंदें,
चिकनाई के я┐╜लिए तेल विहज्ड क्रीम 400 एम एल ,
कटे हुए रसगुल्ले 8 ,
कटी हुई मौसमी 3 ।
विधि: मैदा, बेकिंग पाउडर, सोडा बाई कार्बोनेट तथा कोका पाउडर को एक साथ छानकर मिला लें तथा अलग रखें। दूध को हल्का गुनगुना करें। दही, पिसा हुई चीनी, बटर , तथा बनीला एसेंस को सोफ्ट तथा एकसार होने तक फेंटेँ। अब दही के मित्रण में मैदे वाले मित्रण मिलायें तथा दूध डालते हुए हल्के हाथों से एक मुलायम मित्रण बनायें। ओवन को 180 डिग्री पर प्री-हीट करें। केक टिन, यानी केक बनाने वाले बर्तन को तेल से अच्छे ग्रीस करे फिट इसमें केक का मित्रण डाल दें।
अब पहले से 180 डिग्री पर प्री-हीट किये ओवन में सेंटर रेक पर 25 मिनिट के लिए बेक करें। 25 मिनट बाद चाकू की सहायता से केक के बीच में चैक करेे यदि चाकू बाहर साफ आता है,इसका मतलब आपका केक पक चुका है। इसे ओवन से बाहर निकालें और बर्तन से अलग करके कमरे के तापमान पर ठंडा होने दें। क्रीम को मुलायम होने तक अच्छे से फेरें। आधी क्रीम को बडे स्टार कोन वाले आइसिंग कोन में भरें। अब केक को तीन होरीजोनरल लेयर में काटें । सर्विग प्लेट पर केक की एक लेयर रखें।
तथा इस पर कटे हुए रसगुल्लों में से आधे रसगुल्ले रख दें,फिर इसे दूसरे केक लेयर से ढकें। दूसरी लेयर पर भी बाकी बचे रसगुल्ले रख दें और फिर इसे तीसरी लेयर से ढक दें। अब इस केक को बची हुई क्रीम से अच्छे से कवर कर दें। कटी हुई मॉसमी को केक के ऊपर अच्छे से सजाएं फिर आइसिंग कोन में भरी हुई क्रीम से केक पर स्टार सजाएं। अब लगभग आधा घंटा या क्रीम सेर होने तक फ्रिज में रखे।