Peda Recipe: घर पर बनाएं गुजराती पेड़ा, जानिए बनाने की आसान रेसिपी

Peda Recipe: घर पर बनाएं गुजराती पेड़ा, जानिए बनाने की आसान रेसिपी

बाजार में मिलने वाला लाल पेड़ा लोगों को खूब पसंद आता है काठियावाड़ी दानेदार पेड़े का स्वाद भी काफी स्वादिष्ट होता है अगर आप भी इस तरह का पेड़ा बनाना चाहती है, तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें गुजराती थेपला हो या फिर ढोकला सब की रेसिपी इन्हें स्वादिष्ट बनाती है। केवल टेस्टी ब्रेकफास्ट के बाद गुजराती स्वीट डिश कमाल की मजेदार होती है। इस समय गुजरात के जामनगर का नाम हर जगह छाया हुआ है, क्योंकि यहां पर अनंत अंबानी और राधिका की प्री वेडिंग फंक्शन सेलिब्रेट किया जा रहा है जिसमें ढेर सारे सितारे शामिल हुए हैं। मेहमानों के लिए तरह-तरह के पकवान बनाए जा रहे हैं गुजराती के मीठे डिश की बात करें तो पेड़ा लोगों को काफी भा रहा है।

पेड़ा बनाने की सामग्री
दूध
फिटकरी
पानी
चीनी
इलायची पाउडर

पेड़ा बनाने की विधि
काठियावाड़ी पेड़ा बनाने के लिए सबसे पहले कोई मोटा बर्तन ले लीजिए। इसके बाद मोटे बर्तन में आधा कप पानी डालिए और 1 लीटर दूध।

जब दूध में उबाल आ जाए तो गैस का फ्लेम थोड़ा काम कर दीजिए अब इसमें आधा कप चीनी और आधा कप फिटकरी पाउडर मिला दीजिए।

दूध को चलते रहिए थोड़ी देर में आपका दूध फटने लगेगा लेकिन आप लगातार चलाइए जिससे कि दूध एक साथ इकट्ठा हो जाएगा अब दूसरे पेन में बची हुई आधा कप चीनी डाल दीजिए।

जब चीनी गलन लग जाए और इसका कलर ब्राउन हो जाए तो इसे हिलाते रहे आप कढ़ाई में पाक रहे दूध को तेज आंच पर कर दीजिए। इसके बाद पानी जल जाए तो दूध गाढ़ा होकर सुनहरा रंग ले लेगा।

गैस तेज करके पकाते रहिए जब तक दूध एकदम गाढ़ा ना हो जाए। ऐसे में कोई में दाना पड़ने लगेगा और इसमें इलायची पाउडर डालकर मिक्स कर दीजिए।

अभी से चलाते नहीं अच्छी तरह से सुखा लीजिये खोए का कलर कैरेमलाइज चीनी की वजह से ब्राउन हो जाएगा, जो काफी खूबसूरत लगता है अभी से एक प्लेट में देसी घी की कोचिंग करें और प्लेट में रख लीजिए।

#महिलाओं के शरीर पर  तिल,आइये जानते हैं   इसके राज