पर्सनेलिटी में चार-चांद : महारानियों से लेकर मॉडर्न लोग भी इसे पसंद करते हैं

पर्सनेलिटी में चार-चांद : महारानियों से लेकर मॉडर्न लोग भी इसे पसंद करते हैं

सदियों से चले आ रहे मोती की चमक आज भी अपने पूरे शबाब पर है। वह अभी भी उतना ही पसंद किया जाता है जितना कि राजा-महाराजा और रजवाडों के समय में। महारानियों से लेकर मॉडर्न लोग भी इसे पसंद करते हैं। ऎसी कई हस्तियां हैं जिनके ज्वेलरी बॉक्स में मोती ने अपना स्थान डायमंड, सोने और कई कीमती नगों के बीच बना रखा है। सदियों पहले मोती समुद्र की गहराई से खोज कर निकाला जाता था। यही कारण था कि यह बेशकीमती था। इसे समुद्र की गहराइयों से निकालना मुश्किल काम था इसलिए कल्चर्ड मोती की खोज की गई। जापान ने कल्चर्ड मोती बनाने का तरीका 1920 में ही खोज लिया था। इसके बाजार में आने से यह हर आम और खास के स्टाइल स्टेमेंट का हिस्सा बन रहा है। कल्चर्ड मोती और नैचुरल मोती इन दोनों की पहचान काफ ी मुश्किल है। देखने में एक जैसे लगते हैं। कल्चर्ड मोती के बारे में कहा जाता है कि यह दो तरह से बनाया जाता है, साफ पानी और और खारे पानी में। लेकिन फैशन मेे फ्रेश वॉटर पर्ल की मांग ज्यादा है। चाइना, थाईलैंड, इंडोनेशिया, ऑस्ट्रेलिया और बिवा लेक जापान के पल्र्स काफ ी मशहूर हैं। हैदराबादी पल्र्स ने भी अपनी एक अलग पहचान बनाई है। आभूषणों की बात करें तो मोतियों के गहनों का अपना अलग सौंदर्य होता है। ये हर ड्रेस पर फ बते हैं। सिंपल होने के बावजूद ये आपकी पर्सनेलिटी में चार-चांद लगा देते हैं। युवा लडकियों के साथ ही उम्र दराज महिलाओं पर भी ये मोती के आभूषण खूब सूट करते हैं।
स्टाइल
पर्ल को हर बार कुछ नए अंदाज में पहना जा सकता है। यूं तो बाजार में मोती के चोकर, जोधा अकबर सेट, डोप पर्ल सेट, रानी हार, सिंगल लेन नेकलेस मौजूद हैं। जरूरत है तो इसे अलग ड्रेस और स्टाइल के साथ पहनने की। साडी और सूट के साथ चोकर और डोप पर्ल सेट ट्राई किया जा सकता है। लहंगे के साथ जोधा अकबर सेट या फि र रानी हार पहन सकती हैं। वेस्टर्न ड्रेस के साथ लॉन्ग सिंगल पर्ल नेकलेस पहना जा सकता है। हॉल्टर और हाई नेक के साथ भी एक मोती का नेकलाइन इस्तेमाल किया जा सकता है। मोती में सिर्फ नेकलेस ही नहीं मैचिंग ईयर रिंग्स, रिंग्स, ब्रॉच पिन, ब्रेसलेट, कडे और चूडी हर अंदाज में वेरायटी है।
कई रंगों में उपलब्ध
मोती सफेद ही नहीं, अन्य रंगों में भी पसंद किया जाता है। हर ड्रेस के साथ मैच करते ब्लैक पर्ल लिए जा सकते हैं। गुलाबी का तो कहना ही क्या, लडकियों की हर पसंद में यह रंग सबसे ऊपर आता है। क्रीम रंग भी हर परिधान के साथ फ बता है। मोती पहनने के लिए कपडे का चयन भी सोच-समझ कर करना चाहिए। वैसे यह ज्वेलरी जॉर्जेट, सिल्क, लिनेन हर तरह की ड्रेस के साथ आकर्षक लगती है।
मोती की क्वालिटी
मोती की क्वालिटी उसकी चमक, आकार, वजन, आकार और रंग से पहचानी जाती है। मोती का आकार जितना बडा होगा, वह उतना ही कीमती भी होता है। रंग तो हर किसी की अपनी पसंद है लेकिन सुनहरी और सिल्वरी व्हाइट ज्यादा पसंद किया जाता है।
गिफ्ट में दें
मोतियों का सेट तोहफे के रूप में देना भी एक अच्छा ऑप्शन है। नई-नवेली दुल्हन है तो रानी हार, एनिवर्सरी है तो डोप पर्ल सेट तोहफे में दिया जा सकता है। किसी दोस्त का जन्मदिन है तो आप उसे ईयररिंग्स, ब्रेसलेट या फि र मोती की अंगूठी तोहफे में दे सकती हैं।
केयर जरूरी
 इसे रखने से पहले किसी साफ कपडे से पोंछ दें।  इन्हें स्प्रे, मेकअप व अमोनिया और क्लोरीन जैसी चीजों से दूर रखें।   इन पर सीधे ही परफ्यूम इस्तेमाल न करें। सारा मेकअप और परफ्यूम लगाने के बाद ही इसे पहनें।   इन्हें टिशू, कॉटन या किसी मुलायम कपडे में लपेटकर ही किसी बैग में रखें।  ध्यान दें कि ज्वेलरी कहीं से फोल्ड तो नहीं हो रही है। ऎसे रखने से यह जल्दी खराब हो सकती है।