मोर पंखों से फैशन में आई बहार

मोर पंखों से फैशन में आई बहार

कुदरत ने हमें सजने-संवरने के लिए उपहार दिए हैं। फूलों से लेकर मोरपंख तक के गहने इसका सर्वोत्तम उदाहरण हैं। न तो इनकी डिजाइन की तुलना हो सकती है, न ही रंगों की। ये भव्य उपहार किसी भी हीरे या सोने के गहने पर भारी हैं। रिमझिम बरसात के दिनों में बगीचों और जंगलों में नाचते मोर के शरीर से झ्डे हुए पंखों को इकटा करके कई तरह की सजावटी चीजें बनाई जाती हैं। इन पंखों का उपयोग फैशन स्टेटमेंट के लिए भी होता है। फिर चाहे वो मोरपंखों से सजी खूबसूरत ड्रेस हो, कानों में झूलते झुमके हों, गले में सजा मोरपंखी हार हो या फिर लटों में उलझा मोरपंख हो... ये सब आपके व्यक्तित्व में चार चांद लगा डालते हैं।
यूं भी प्रकृति के रंगों को लेकर हमेशा फैशन जगत प्रयोग भी करता रहा है और प्रकृति से प्रेरणा भी लेता रहा है। मोरपंखी रंगों से लेकर मोरपंख के प्रिंट से सजी ड्रेस, आर्टिफिशियल तौर पर फाइबर या कप़डों से बनाए गए मोरपंखों से बना वेडिंग गाउन, मोरपंखी टैटू, हेयरबैंड, ब्रॉच, हेयर क्लिप्स, जूतों, ब्रेसलेट या बैग पर सजी मोरपंखी डिजाइन तथा मोरपंखों से सजा शानदार बेल्ट, ये सभी फैशन वल्र्ड में हमेशा जगह बनाए रखते हैं। खासतौर पर मोर के पंखों में सजे रंग बारिश में बेहद खूबसूरत दिखाई देते हैं। इन पंखों से गहने बनाना तो इतना आसान है कि आप इन्हें घर पर भी ट्राय कर सकते हैं।
इस मौसम में खुशी से नाचते मोर के शरीर से नीचे गिरे हुए पंख बटोर लाइए और अपनी एटिविटी के हिसाब से सजाइए। यह एक तरह से इकोफ्रेंडली भी होगा। अगर कुछ हटकर पहनने की ख्वाहिश हो तो फिर बाजार की ओर नजर दौ़डाइए, वहाँ आपको ब्रांडेड से लेकर सामान्य स्तर तक, मोरपंखों से सजी ढेर एक्सेसरीज और ड्रेसेस मिल जाएंगी। बस तो आज ही बाजार से आप अपने मनपसंद ड्रेसेस और एक्सेसरीज ले आईये।