Parenting Tips: बच्चे को गोद में उठाने से पहले ध्यान रखें ये बातें, हो सकता है नुकसान

Parenting Tips: बच्चे को गोद में उठाने से पहले ध्यान रखें ये बातें, हो सकता है नुकसान

बच्चों का पालन पोषण करना बहुत मुश्किल काम है एक नवजात शिशु को अपने हाथों में उठाना बहुत मुश्किल होता है। कई बार ऐसा होता है कि छोटे बच्चों को 5-6 साल के बच्चे भी गोद में उठाने की कोशिश करते हैं यह नुकसानदायक हो सकता है। छोटे बच्चों को बहुत संभाल कर रखना होता है। बच्चों को गोद में उठाते समय कुछ गलतियों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए नहीं तो वह फिसल कर नीचे गिर सकते हैं। छोटे बच्चों को गोद में बहुत सोच समझकर और संभाल कर उठना चाहिए क्योंकि वह हल्के होते हैं और उनके शरीर में लचीलापन होता है।

अगर आप भी छोटे बच्चों को गोद में उठा रहे हैं तो तरीके के बारे में जान लीजिए। नवजात शिशु को गोद में उठाने से पहले आपको सैनिटाइजर का इस्तेमाल कर लेना चाहिए।

आप जब भी अपने बच्चों को गोद में उठें तो सर और गर्दन पर सहारा जरूर दें, ताकि बच्चे की गर्दन ना मुड़े आपके बच्चों की हिप पर हाथ रखना है और सर के बल से उठाना है। इस तरह से पूरा बैलेंस बना रहता है।

जब आप छोटे बच्चों को गोद में उठते हैं तो आपको पहले हाथ बच्चों के सिर पर और दूसरा हाथ बच्चों के कमर के नीचे रखना चाहिए। बच्चों को गोद में लेने का यह बेहतर तरीका होता है।

बच्चों को गोद में उठाने से पहले आपको जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए। अगर आप ऐसा करते हैं तो बच्चे को नुकसान पहुंच सकता है।


#5 कमाल के लाभ बाई करवट सोने के...