Parenting Tips: बच्चों के सामने ना करें ऐसी गलतियां, पड़ता है बुरा असर

Parenting Tips: बच्चों के सामने ना करें ऐसी गलतियां, पड़ता है बुरा असर

माता-पिता बच्चों की परवरिश तो करते हैं लेकिन जाने अनजाने में कुछ गलतियां कर देते हैं। आज हम उन गलतियों का जिक्र करेंगे जो पेरेंट्स को अपने बच्चों के सामने नहीं करना चाहिए। इस तरह से बच्चों की परवरिश में बाधा आती है। अगर आप भी अपने बच्चों की परवरिश सही ढंग से करना चाहते हैं तो उनके सामने भूलकर भी कुछ गलतियां नहीं करनी चाहिए इससे वह मानसिक रूप से परेशान हो जाते हैं। अगर आप अपने बच्चों के सामने कुछ गलतियां करते हैं तो वह ईमानदारी से और एक्साइटमेंट से किसी भी काम को नहीं करते हैं और फेल हो जाते हैं।

बच्चों की तुलना
ज्यादातर ऐसे पेरेंट्स होते हैं जो अपने बच्चों की तुलना दूसरे पर बच्चों से करने लग जाते हैं आपको ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए। इस तरह बच्चों का मानसिक विकास सही तरीके से नहीं हो पाता वह आपकी बातों को बोझ की तरह लेता है। जब आप उनके सामने दूसरों की बच्चों की तारीफ करते हैं तो वह भावनात्मक रूप से टूट जाते हैं।

लड़ाई झगड़ा
जब आप अपने बच्चों के सामने लड़ाई झगड़ा करते हैं तो इसका असर उनकी परवरिश पर पड़ता है। बच्चा जब धीरे-धीरे बड़ा होता है तो वह भी इन सब चीजों को सीख जाता है जो उसके भविष्य के लिए ठीक नहीं है।

जबरदस्ती
कई ऐसे पेरेंट्स होते हैं जो बच्चों पर जबरदस्ती चीजों को थोपते रहते हैं जबकि ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए। अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्चा आप जो कह रहे हैं वह कम करें तो इसके लिए जोर जबरदस्ती का तरीका ना अपने इस तरह से वह शारीरिक और मानसिक रूप से परेशान हो जाते हैं।


#10 टिप्स:होठ रहें मुलायम, खूबसूरत व गुलाबी