Parenting Tips: दूसरे बच्चे की प्लानिंग में पहले बच्चे की परवरिश में ना करें लापरवाही

Parenting Tips: दूसरे बच्चे की प्लानिंग में पहले बच्चे की परवरिश में ना करें लापरवाही

माता-पिता बच्चन की परवरिश यदि सही प्रकार से ना करें तो बच्चे का भविष्य खतरे में आ जाता है। बहुत कम माता-पिता इस बात पर ध्यान दे पाते हैं कि वह अगर दूसरी बार फैमिली प्लानिंग कर रहे हैं तो पहले बच्चे की परवरिश पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए। बार ऐसा होता है कि दूसरे बच्चे की प्लानिंग में पहले बच्चे के मन पर बुरा असर पड़ सकता है। आपको अपने दूसरे बच्चों की प्लानिंग करने से पहले अपने पहले बच्चे की परवरिश पर खास ध्यान देना चाहिए और कुछ बातों को ध्यान में रखना चाहिए। अगर आपका पहला बच्चा 4 साल की उम्र का है तो उसके साथ इमोशनल बॉन्डिंग बनाना बहुत जरूरी है।

न करें ये गलतियां
जब एक मां दूसरे बच्चे को जन्म देने वाली होती है तो वह अपने पहले बच्चे को बार-बार बड़े होने का एहसास दिलाती है। कभी भी एक मां को ऐसा नहीं करना चाहिए नहीं तो बच्चे के मन में जलन की भावना पैदा हो जाती है। इस तरह से बच्चे का जुड़ाव आपके प्रति धीरे-धीरे खत्म होने लग जाता है।

जिम्मेदारी
कई बार ऐसा होता है कि दूसरे बच्चे के आने से पहले मां अपने पहले बच्चों को जिम्मेदारियां सिखाने लगती हैं। मां को ऐसा महसूस होता है कि दूसरे बच्चे के आने से पहले पहले बच्चा अपनी जिम्मेदारियां सीख ले। जिमने सुबह स्कूल जाने के लिए रेडी होना, खुद होमवर्क करना, खाना खाना आदि शामिल है। इस तरह से बच्चे अपने आने वाले भाई बहन के प्रति अग्रेसिव हो जाते हैं।

सोने जागने का समय
दूसरे बच्चे के आने पर मां की प्राथमिकता वह बच्चा ही बन जाता है, लेकिन मन को पहले बच्चे पर भी विशेष ध्यान देना चाहिए। बच्चे के सोने-जागने के टाइम का ध्यान रखें और थोडा समय निकालें। बच्चे के सोने के टाइम पर और जागने के समय उसके पास आएं और उसे प्यार से बात करें।

#क्या देखा अपने: दिव्यांका त्रिपाठी का ये नया अदांज