कुशन के नये-नये अंदाज

कुशन के नये-नये अंदाज

नए स्टाइल एवं रंगों में कुशन अब इंटीरियर को क्लासिक लुक देने लगे हैं। बाजार में मौजूद कई तरह के कुशन से आप अपने पर को एक नया अंदाज दे सकते हैं।
विभिन्न डिजाइन के कुशन
आजकल बाजार में विभिन्न प्रकार के कुशन मिलते हैं। मिरर वर्क, डोरी वर्क , रेशम कढाई, चिकन वर्क, स्टोन वर्क इत्यादि जिन्हें आपको अपनी पसंद के अनुसार खरीदना है। चिकन वर्क में 32 टांके होते हैं। फंदा, पेचनी, मुर्सी, होल ये कुछ टांके हैं, जिन्हें मिलाकर बनाये गए डिजाइन के कुशन बेहद लुभावने होते हैं। कॉटन के कपडे पर रेशम से किया गया चिकन वर्क बहुत सुंदर लगता है। क्रेप पर भी चिकन की कढाई रिच लुक देती है। पैचवर्क के कुशन का भी अपना अलग अंदाज होता है। एप्लीक वर्क और कटवर्क के कुशन भी आपके घर के सोफे में चार-चांद लगाते हैं। फूल, हाथी, मोर, चिडिया के पैच वर्क जो किये जाते हैं वो रंगोली की तरह सुंदर लगते हैं। कांथा वर्क के कुशन भी आप आजमा सकती हैं। ये हर रंग में बाजार में मिल जाते हैं।
इन टिप्स को आजमाइए
अपनी बनारसी साडी की बॉर्डर को इन पर टांक कर इन्हें टेंरडी लुक दे सकती हैं। बेड या कॉनर्र पर ब्राइट कलर के या ज्योमिट्रीकल डिजांइस के कुशन रखें। मिरर वर्क के कुशन भी बहुत अच्छे लगते हैं। आप अपने पुराने कुशन्स को आकर्षक गोल्डन या सिल्वर लेस लगाकर रिच और टे्रंडी बना सकती हैं। दीवाली में आप मेटल वर्क के कुशन कमरे के कोनों में रख सकती हैं, इससे पूरे कमरे में जगमगाहट भर जाएगी। गहरे चमकदार रंगों, जैसे-लाल, नीला, हरा, नारंगी कुशन अगर आप दीवारों से टिका कर रखें तो घर को एथनिक लुक मिलेगा।