Navratri Bhog: मां दुर्गा को लगाएं ये भोग, गुड़ से बनाएं पकवान

Navratri Bhog: मां दुर्गा को लगाएं ये भोग, गुड़ से बनाएं पकवान

मां दुर्गा को गुड़ पट्टी का भोग लगाना एक पारंपरिक और महत्वपूर्ण प्रथा है। गुड़ पट्टी को मां दुर्गा के नवरात्रि उत्सव के दौरान भोग लगाया जाता है, जो उनकी शक्ति और सुरक्षा का प्रतीक है। गुड़ पट्टी को बनाने के लिए गुड़, आटा, और घी का मिश्रण किया जाता है, जो मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए भोग लगाया जाता है। इस भोग को लगाने से मां दुर्गा की कृपा और आशीर्वाद प्राप्त होता है, और घर में सुख, समृद्धि और शांति आती है। नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा को गुड़ पट्टी का भोग लगाना एक शुभ और पवित्र कार्य माना जाता है।

सामग्री

आटा
गुड़
घी
इलायची पाउडर
केसर
पानी

विधि

एक बड़े बर्तन में आटा लेकर उसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर आटे को गूंथ लें। आटे को अच्छी तरह मिलाएं और उसे चिकना बनाएं। आटे को गूंथने के लिए लगभग 5-7 मिनट का समय लग सकता है।

आटे को 10-15 मिनट तक गूंथने के बाद उसे 10-15 मिनट तक रख दें ताकि वह सेट हो जाए। इससे आटे को आराम मिलेगा और वह आसानी से बेलने में मदद करेगा।

एक पैन में घी गरम करें और उसमें गुड़ के टुकड़े डालें। मध्यम आंच पर पकाएं जब तक गुड़ पिघल न जाए। गुड़ को पिघलाने के लिए लगभग 5-7 मिनट का समय लग सकता है।

गुड़ पिघलने के बाद उसमें इलायची पाउडर और केसर मिला लें। इससे गुड़ पट्टी को एक अच्छा स्वाद और खुशबू मिलेगी।

आटे को लेकर छोटे-छोटे गोले बनाएं। गोलों का आकार लगभग 5-6 इंच का होना चाहिए। गोलों को बेलन की मदद से पतला बेल लें। बेलने के लिए लगभग 2-3 मिनट का समय लग सकता है।

बेले हुए आटे पर गुड़ का मिश्रण लगाएं। गुड़ के मिश्रण को समान रूप से फैलाएं। गुड़ के मिश्रण वाले आटे को पट्टी के आकार में मोड़ लें। पट्टी का आकार लगभग 6-7 इंच का होना चाहिए।

पट्टी को गरम तवे पर सेक लें। पट्टी को दोनों तरफ से सेकने के लिए लगभग 2-3 मिनट का समय लग सकता है। गुड़ पट्टी को गरम-गरम परोसें। इसे आप मां दुर्गा को भोग लगाने के लिए भी बना सकते हैं या अपने परिवार के साथ बांटकर खा सकते हैं।

#परिणीती का मस्त Style देखकर आप भी कहेंगे हाय!