पानी की बोतल में बढ़ता है मनी प्लांट का पौधा, इस तरह करें देखभाल

पानी की बोतल में बढ़ता है मनी प्लांट का पौधा, इस तरह करें देखभाल

अगर आप भी घर में मनी प्लांट का पौधा रखते हैं तो इसे घर के पानी के बोतल में रखना सही तरीका है। मनी प्लांट का पौधा पानी की बोतल में अच्छी तरह से ग्रो करता है। इस दौरान आपको भी खास देखभाल की जरूरत होती है। आजकल लोग घरों की बालकनी या फिर घर के बाहर खूबसूरत पेड़ पौधे लगाते हैं जिसमें मनी प्लांट भी शामिल है। आप किसी भी कांच या फिर प्लास्टिक के बोतल पर मनी प्लांट का पौधा लगा सकती हैं। अगर आप ऐसा करते हैं तो मनी प्लांट का पौधा अच्छी तरह से ग्रो करता है।

बोतल में कैसे लगेगा मनी प्लांट

आपको सबसे पहले प्लांट कटर से मनी प्लांट के सबसे मोटी टहनी को काटना है। इसके बाद किसी भी कांच या फिर प्लास्टिक के बोतल में इस पानी डालकर रख देना है। रोजाना आपको इसमें पानी का ध्यान रखना है।

आपको अपनी बोतल के साइज के हिसाब से मनी प्लांट की टहनी को काटना है। आपको यह भी ध्यान रखना है की टहनी में किसी तरह की गांठ नहीं होनी चाहिए। अगर ऐसा होता है तो यह टहनी गल सकती है।

अब जो हिस्सा पानी की बोलत के अंदर होगा उससे पत्तों को काट लें। मनी प्लांट की टहनी को पानी की बोतल में 1 इंच ऊपर ही रखें यानि आपको बिल्कुल नीचे तक टहनी को नहीं करना है।

आप जिस बोतल में मनी प्लांट का पौधा लगा रहे हैं इसका एक चौथाई हिस्सा आपको खाली रखना है। आपको बोतल की साइड में एक बड़ा छेद कर लेना है जिससे आप अपनी आसानी से निकल भी सकते हैं और डाल भी सकते हैं।

बोतल के अंदर मनी प्लांट लगा रहे हैं तो आपको शुरुआत के 5 दिन पानी को बदलते रहना है। जब मनी प्लांट के अंदर जड़ निकलने लगे तो आपको अपनी बदलते रहना है। इसके बाद आप 10 से 15 दिन बाद भी पानी बदल सकते हैं।

#क्या देखा अपने: दीपिका पादुकोण का ग्लैमर अवतार