गंदी और काली पड़ी कंघी को चमकाने का तरीका, ऐसा करें साफ सुथरा

गंदी और काली पड़ी कंघी को चमकाने का तरीका, ऐसा करें साफ सुथरा

गंदी कंघी बालों को कई तरह से नुकसान पहुंचा सकती है। सबसे पहले, गंदी कंघी में जमा होने वाले बैक्टीरिया और फंगस बालों में संक्रमण पैदा कर सकते हैं, जिससे बालों का झड़ना और रूसी हो सकती है। इसके अलावा, गंदी कंघी से बालों में टूटन और ब्रेकेज हो सकता है, जिससे बाल कमजोर और भंगुर हो जाते हैं। गंदी कंघी से बालों में डैंड्रफ और खुजली भी हो सकती है। इसलिए, अपनी कंघी को नियमित रूप से साफ करना और बदलना आवश्यक है ताकि बाल स्वस्थ और मजबूत रहें। इसके लिए आप अपनी कंघी को सप्ताह में एक बार शैम्पू से धो सकते हैं और सूखाने के बाद ही उपयोग करें।

शैम्पू से धोना
गंदी कंघी को साफ करने के लिए कई तरीके हैं। सबसे पहले, शैम्पू से धोना एक अच्छा तरीका है। इसके लिए कंघी को गर्म पानी में डुबोएं, शैम्पू डालें और अच्छी तरह से मलें। 5-10 मिनट तक भिगो दें और फिर गर्म पानी से धो लें।

साबुन और पानी

साबुन और पानी से धोना भी एक अच्छा तरीका है। कंघी को गर्म पानी में डुबोएं, साबुन डालें और अच्छी तरह से मलें। 5-10 मिनट तक भिगो दें और फिर गर्म पानी से धो लें। सूखाने के लिए रख दें ताकि कंघी में बैक्टीरिया न पनपें।

वाइनेगर और पानी
वाइनेगर और पानी से धोना भी एक अच्छा तरीका है। कंघी को गर्म पानी में डुबोएं, वाइनेगर डालें और अच्छी तरह से मलें। 5-10 मिनट तक भिगो दें और फिर गर्म पानी से धो लें। सूखाने के लिए रख दें ताकि कंघी में बैक्टीरिया न पनपें।

उबले पानी में धोएं

उबालकर साफ करना भी एक अच्छा तरीका है। एक पैन में पानी भरें और उबाल लें। कंघी को पानी में डुबोएं और 10-15 मिनट तक उबालें। गर्म पानी से धो लें और सूखाने के लिए रख दें ताकि कंघी में बैक्टीरिया न पनपें।

हफ्ते में एक बार करें साफ
नियमित साफ-सफाई के लिए, सप्ताह में एक बार कंघी साफ करें, हर उपयोग के बाद कंघी को साफ करें और कंघी को सूखाने के लिए रख दें ताकि कंघी में बैक्टीरिया न पनपें।

#उफ्फ्फ! ऐश ये दिलकश अदाएं...