मकर संक्रांति 2023 : व्यापार में उन्नति व बढ़ोतरी के लिए करे ये उपाय

मकर संक्रांति 2023 : व्यापार में उन्नति व बढ़ोतरी के लिए करे ये उपाय

वर्ष पर्यन्त चलने वाले भारतीय त्यौंहारों में वर्ष के पहले त्यौंहार मकर संक्रांति का धार्मिक व पौराणिक महत्त्व होने के साथ-साथ इस दिन का व्यापार की दृष्टि से बहुत अधिक महत्त्व माना जाता है। इस वर्ष यह त्यौंहार 15 जनवरी 2023, दिन रविवार को मनाया जाएगा। हालांकि पूर्व की भांति ही 14 जनवरी 2023, दिन शनिवार को पतंगें उड़ाई व लड़ाई जाएंगी। धार्मिक दृष्टि मकर संक्रांति का दिन सूर्य देव का दिन माना जाता है। इस दिन सूर्य देव मकर राशि में प्रवेश करते हैं। इसके चलते मकर राशि के साथ-साथ अन्य राशियों को भी लाभ पहुँचता है। मकर संक्रांति के दिन सूर्य देव की पूजा का विधान है।

ज्योतिष शास्त्र में मकर संक्रांति के दिन विधि विधान अनुसार कुछ उपायों को करने के बारे में बताया गया है। ज्योतिष शास्त्र का कहना है कि मकर संक्रांति के दिन किए गए उपायों से आपका अपने कष्टों से मुक्ति मिलती है। आम जिन्दगी में आने वाली आर्थिक समस्याओं से निजात मिलती है। मकर संक्रांति के दिन व्यापार में उन्नति व बढ़ोतरी के लिए भी उपाय किये जाते हैं। कहा जाता है इस दिन यदि बताए गए उपाय कर लिये जाएं तो व्यापार में तरक्की होती है।

आइए डालते हैं एक नजर उन उपायों पर...

तिल और गुड़ का दान
मकर संक्रांति का दिन तिल और गुड़ को समर्पित है। मकर संक्रांति के दिन गुड़ और तिल का दान करना शुभ और फलदायी माना गया है। वैसे भी धर्माचार्यों का कहना है कि तिल और गुड़ के बिना यह पर्व अधूरा है। तिल और गुड़ का दान करने से व्यापार में बाधक बन रहे दोष दूर होते चले जाते हैं।

व्यापार तिजोरी में रखें कलश, सिक्के और घंटी
मकर संक्राति के दिन एक कलश में कलावा बांधकर और उसमें कुछ सिक्के डालकर व्यापार स्थल की तिजोरी में रखने से रुका हुआ धन लौट आता है। मकर संक्रांति के दिन लाल कपड़े में थोड़े से तिल के साथ मां लक्ष्मी की प्रतिमा वाला सिक्का घर के मंदिर में रखने से मां लक्ष्मी का साक्षात वास बना रहता है।

मकर संक्रांति के दिन व्यापार स्थल में रखी तिजोरी में घंटी रखने से नकारात्मकता या नजर दोष (नजर दोष दूर करने के उपाय) दूर हो जाता है। घंटी बजाने से उधार दिया पैसा लौट आता है।

चीटियों को खिलाएँ खाना
मकर संक्रांति के दिन चीटियों को खाना खिलाने से व्यापार में मुनाफा होने लगता है और निवेश किया हुआ पैसा भी उत्तम लाभ पहुंचाता है।

जमीन में गाढ़े काले तिल
मकर संक्रांति के दिन अगर एक मुट्ठी काले तिल सूर्य भगवान का 12 बार नाम लेकर उस जमीन के नीचे गाढ़े जाएँ जहाँ आपकी दुकान या व्यापारिक स्थान है तो उससे व्यापार दिन दोगुनी रात चौगुनी तरक्की करता है।

पूजा घर में रखें मंत्रित्व की कौडिय़ाँ
मकर संक्रांति के दिन 7 कौडिय़ां लेकर ऊँ संक्रांत्याय मंत्र का 108 बार जाप किया जाए और फिर रात के 12 बजे उन कौडिय़ों को घर के बरकत वाले स्थान जैसे कि किचन, तिजोरी, मंदिर, पर्स आदि पर रखा जाए तो इससे घर और व्यापार की अपार उन्नति होती है।

#ये बातें भूल कर भी न बताएं गर्लफ्रेंड को...