नया साल का खुमार और नौकरियों की बहार

नया साल का खुमार और नौकरियों की बहार

नया साल नई नौकरियों के लिए बडी सौगात लेकर आया है। सूत्रों के अनुसार नए साल में कंपनियां 10 लाख से अधिक नियुक्तियां कर सकती हैं। साथ ही इस साल वेतन में 10 से 15 फीसदी तक की बढोतरी की संभावना नजर आ रही है। मानव संसाधन सलाहकारों के अनुमान के मुताबिक, 2013 में नई नौकरियों के अधिक अवसर उपलब्ध होंगे।

नियुक्ति को लेकर कंपनियों का रूझान पिछले साल के मुकाबले सकारात्मक और बेहतर रहेगा। माना जा रहा है कि नए साल में अधिकांश अर्थव्यवस्थाएं मंदी के दौर से बहार निकल आएंगी, जिससे घरेलू अंतरराष्ट्रीय बाजार में नौकरियों के अधिक अवसर बनेंगे।

उद्योग जगत के अनुमान के मुताबिक 2012 में आर्थिक अनिश्चित के बावजूद करीब 7 लाख रोजगार के अवसर उपलब्ध हुए। नए साल में में यह आंकडा कम से कम 5-6 लाख से लेकर से लेकर 10 लाख से अधिक नई नौकरियों के अवसर बनेंगे। आर्थिक अस्थिरता के साथ-साथ कई अन्य कारणों से 2012 ना तो नियोक्ता के लिए अच्छा रहा, ना ही नौकरी तलाश रहे लोगों के लिए अच्छा साबित हुआ।
я┐╜
वैश्चिक आर्थिक मंदी के चलते 2012 में बनी रही स्थिरता के बाद इस साल भारतीय रोजगार बाजार का परिदृश्य मध्यम गति से रफ्तार पकडेगा। हालांकि, अन्य देशों के मुकाबले भारत की स्थिति नियुक्तियों के मामले में बेहतर रहेगी। खचोंя┐╜ में कटौती की धारण और आर्थिक परिदृश्य के चलते इस साल अधिकांश सेक्टरों में वेतन वृद्धि प्रदर्शन के हिसाब से 10 से 15 फीसदी तक हो सकती है।