होम गार्डन बनाने का है शौख तो जानिए ये गार्डनिंग टिप्स

होम गार्डन बनाने का है शौख तो जानिए ये गार्डनिंग टिप्स

हरियाली हम सभी को पसंद होती है पर हमें उसका आनंद लेने के लिए अक्सर घर से बाहर जाना पड़ता है. लेकिन आप चाहे तो घर पर भी अपनी पसंद के अनुसार गार्डन बना सकते है. हरे भरे पौधे आपको सुकून देने के साथ- साथ आपके घर की भी ख़ूबसूरती को भी बढ़ा देते हैं। आज हम जानेंगे कि कैसे आप अपने लिए घर पर गार्डन बना सकते है और साथ ही उसे मेंटेन करने के ट्रिक्स भी।

तय करें जगह - सबसे पहले आप अपने होम गार्डन के लिए एक अच्छी अपनी पसंद की जगह चुन लें. यह जगह आपकी बालकनी या टेरेस हो सकती है. साथ ही अगर आपके घर में ऐसी जगह ना हो तो आप लकड़ी या लोहे का शेल्फ भी बनवा सकते हैं ।

चुन लें अपनी पसंद के पौधे - गार्डन में सबसे जरुरी होते हैं पौधे, तो आप सबसे पहले यह तय कर लें कि आपको किस प्रकार की गार्डनिंग करनी है। आपको फूल लगाने हैं या ऐसे पौधे लगाना हो जो आपके किचन में काम आ सके जैसे धनिया, लहसुन, टमाटर या मिर्च।

मिट्टी - बागबानी के लिए सबसे जरूरी चीजों में से एक है मिट्टी जिसपर आपको जरूर ध्यान देना चाहिए। आप मिट्टी को एक-दो दिन पहले धूप दिखा लें जिससे मिट्टी में मौजूद कीड़े-मकौड़े और फंगस आदि खत्म हो जाए। इसके बाद ही मिट्टी का इस्तेमाल करें।

कौन से गमलों का करें उपयोग - गार्डनिंग के लिए टेरोकोटा के गमले ज्यादा अच्छे माने जाते हैं। आपने कौन से गमले इस्तेमाल किए हैं इसका असर पौधों की ग्रोथ पर होता है। मिट्टी के गमले प्रयोग कर पाना सभी के लिए आसान नहीं है इसलिए आप प्लास्टिक या फाइबर के गमले भी प्रयोग कर सकते हैं । गमलों में 2-3 छेद जरूर होने चाहिए ।

खाद का करें प्रयोग - पौधे जल्दी ग्रो करें इसके लिए कंपोस्ट की खाद या गोबर की खाद हफ्ते में 1 बार एक से दो बड़ी चम्मच खाद पौधों में जरूर डालें। साथ ही बाजार में मिलने वाले फर्टीलाइजर का प्रयोग भी कर सकते हैं। साथ ही मात्रा में और नियमित पानी देना भी जरुरी है। इसलिए ठण्ड में 4 दिन में और गर्मियों में हर दिन या दूसरे दिन ही पानी जरुर डालें।

धूप का रखें ख्याल - इनडोर प्लांट्स को भी धूप की आवश्यकता होती है। इसलिए हफ्ते में 1-2 बार इन्हें कुछ घंटों के लिए धूप में रखें। पर गर्मियों की धूप बहुत तेज होती है। इससे बचाने के लिए पौधों पर नेट लगाकर छाया का इंतजाम करें।

#जानें 10 टिप्स: पुरूषों में क्या पसंद करती हैं लडकियां