आपके आशियाने की चमक को और भी खूबसूरत करते ये प्लांट्स

आपके आशियाने की चमक को और भी खूबसूरत करते ये प्लांट्स

आपको बागवानी का बहुत शौक है लेकिन आपके पास यह सब करने का बिल्कुल भी समय नहीं है तो चिंता ना करें क्योंकि यहां पर कुछ ऎसे प्यारे-प्यारे पौधे दिये गए हैं, जिन्हें आप आसानी से अपने ड्राइंगरूम या गार्डन में लगा सकते हैं, वो भी बिना किसी ताम-झाम के। यह पौधा बडी ही आसानी से घर में उगाया जा सकता है। इनकी पत्तियां लंबी होती हैं और इन्हें दोनों ही सूरज की रौशनी और शेड में रखा जा सकता है। इन्हें रोजाना पानी देने की भी आवश्यक्ता नहीं है।
स्पाइडर प्लांट
यह ना केवल हरे रंग में बल्कि कई अन्य रंगो में भी उपलब्ध हैं। ज्यादातर इसकी पत्तियां हरे और सफेद रंग के शेड में होती हैं। इन्हें आप एक हैंगिंग प्लांट के रूप में लगा सकते हैं। इन्हें ज्यादा पानी देना ठीक नहीं होता।
एलोवेरा
इन पौधे के कई सारे उपयोग हैं, यह स्वास्थ्य के लिये बहुत ही अच्छा माना जाता है। इन्हें उगाने के लिये ज्यादा ताम झाम करने की जरूरत नहीं होती। इन्हें भी ज्यादा पानी देने की जरूरूत नहीं होती।
रबर प्लांट
यह पौधा ज्यादातर हर घर में लगा हुआ आपको मिल जाएगा । इन रबर के प्लांट को आप छोटा बनाए रखने के लिये इनके लंबे तने को काटते रहिये, जिससे यह घर में रखने लायक बने रहें । इन्हें या तो तेज सूरज की रौशनी में रखें या फिर अपनी बालकनी में।
स्नेक प्लांट
यह पौधा बडी ही आसानी से घर में उगाया जा सकता है। इनकी पत्तियां लंबी होती हैं और इन्हें दोनों ही सूरज की रौशनी और शेड में रखा जा सकता है। इन्हें रोजाना पानी देने की भी आवश्यक्ता नही है क्योंकि ज्यादा पानी देने से इनकी जडे सड सकती हैं।