सजाएं इस छोटे घरौंदे को सुन्दर और स्पेस बचाते फर्नीचर से...

सजाएं इस छोटे घरौंदे को सुन्दर और स्पेस बचाते फर्नीचर से...

स्पेस भी कम हे और बजट भी। दो चुनौतियों के रहते आकर्षक फर्नीचर से घर सजाने की होशियारी सीखें- घर में खुली जगह बढाने के लिए दरवाजे और खिडकियों की संख्या कम रखना जरूरी है। इसलिए छोटा फ्लैट लेते सूय इसका बात का खास ख्याल रखें।
एक या दो कमरे के फ्लैट में ड्रॉइंग स्पेस काफी कम हो, तो सोफा के बजाय फ्लोर सिटिंग की व्यवस्था भी की जा सकती है।
ड्रॉइंग रूम में सोफा रखने के बाद जगह कम पड रही हो, तो विशाल काउच रखने के बजाय पोर्टेबल फोल्डिग चेअर रखें।
किचन से जुडे काम कराते समय इलेक्ट्रिशियन या प्लंबर से मोलभाव करने में नहीं चूकें। बेडरूम छोटा है, तो इसको बडा दिखाने के लिए रॉट आयरन का बेड यूज करें। कई तरह की चिमनी बाजार में उपलब्ध हैं।
इसे खरीदते वक्त हमेशा इस बात का ख्याल रखें कि यह 4 बर्नर को ध्यान में रखकर बनाया गयी हो। इससे यह पूरे चूल्हे को कवर करेगी। रसोई घर में पोर्टेबल पार्टीशन या घेरे कराएं, ताकिइसमें रखे जानेवाले डिब्बों या दूसरे सामान के हिसाब से इसमें बदलाव लाए जा सकें।
छोटे फ्लैट्स में फर्श पर ही मैटे्रस और कुशन लगा कर ड्रॉइंग रूम को स्पेशियस बनाया जा सकता है। अगर मैट्रेस पर बिछायी जानेवाली शीट फ्लोर के कलर से मेलखाती हुई, तो भी अच्छा है।
ड्रॉइंग रूम में कम जगह हो, तो घुमावदार सोफा या सेंटर टेबल नहीं खरीदें। सुन्दर फिनिशिंगवाले छोटे आकार के सोफे से ही इस कमरे को सजाएं।
बच्चो  के खिलौने हो या फिर किताबें, उनके लिए अधिक स्टोरेज की क्षमतावाले फर्नीचर की जरूरत होती है। इसलिए ऎसा वॉल यूनिट लें, जिसमें ढेर सारे छोटे-बडे कैबिनेट हों।