Holi 2024: होली के रंग खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो खराब हो जाएगा त्यौहार का मजा

Holi 2024: होली के रंग खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो खराब हो जाएगा त्यौहार का मजा

इस साल होली 25 मार्च को मनाई जा रही है यानी 24 मार्च को होलिका दहन पड़ रहा है। होली का त्योहार आते ही लोगों की आंखों में रंगों की चमक देखने को मिलती है हर कोई रंगों वाली होली खेलने के लिए उत्साहित रहता है। होली के दिन लोग एक दूसरे के साथ रंग बिरंगी होली खेलते हैं अबीर गुलाल लगाते हैं दोस्त रिश्तेदारों को बधाइयां देते हैं। अगर आप भी इस होली बाजार से रंग खरीदने वाले हैं तो आपको कुछ बातों पर विशेष ध्यान देना चाहिए, ताकि त्यौहार का मजा खराब ना हो। जो नेचुरल रंग होते हैं वह सेहत को खराब नहीं होने देते वही अगर आप केमिकल रंगों का इस्तेमाल करते हैं, तो स्किन पर एलर्जी हो जाती है। इसलिए होली के रंग खरीदते समय आपको ध्यान रखना है कि प्राकृतिक रंगों में किसी तरह की मिलावट न हो।

पैकेजिंग

किसी भी चीज को खरीदने से पहले उसकी पैकेजिंग की जांच कर लेनी चाहिए। इसी तरह से होली के रंग खरीदने से पहले आपको इसकी पैकिंग पर ध्यान देना चाहिए सामग्रियों का विवरण दिया होता है, जिसे सही तरह से पढ़ें। अगर रंग बनाने की सामग्री में किसी तरह का केमिकल इस्तेमाल हुआ है तो कलर ना खरीदें।

एक्सपायरी डेट

अक्सर ऐसा होता है कि त्योहार पर बचे पुराने सामान को अगले त्योहार पर बेच दिया जाता है। ऐसे में होली के रंग पुराने नहीं होनी चाहिए, इसलिए एक्सपायरी डेट जरूर देखें। पैकेजिंग में मैन्यूफैक्चरिंग और एक्सपायरी डेट दी होती है आपको पैकेट चेक करके लेना चाहिए।

लैब टेस्ट

रंगों की पैकेट पर लैब टेस्ट सर्टिफिकेट नंबर भी दिया हुआ होता है। इसे ऑर्गेनिक कलर से बनाने वाले निर्माता रंगों की जांच के बाद पैकेट पर लैब टेस्ट सर्टिफिकेट नंबर दर्ज कर देते हैं कलर खरीदते समय आपको इस नंबर की जांच करनी चाहिए।

#आसान Totka अपनाएं अपार धन-दौलत पाएं...