अपनाएं हर्बल ट्रीटमेंट

अपनाएं हर्बल ट्रीटमेंट

कांतियम स्वस्थ स्किन की ख्वाहिश सभी की होती है। हर्बल ट्रीटमेंट अपनाकर फेस की सुन्दरता को कुछ इस प्रकार बढाया जा सकताहै जैसे-

थर्मोहर्ब ट्रीटमेंट
30-35 वर्ष की आयु में स्किन क्रीम को आसनी से एबजार्ब नहीं कर पाती है। ऎसे में इस थर्मोहर्ब के विशेष मास्क से स्किन पर पडने वाले बढती उम्र के प्रभाव को कम किया जाता है और खोई हुई चमक वापस आ सकती है। इसमें क्लिंजिग मिल्क से चेहरे को अच्छे से साफ करके आधे घण्टे तक स्किन को अच्छी तरह मजाज दीजिए। स्टीम देकर ब्लैकहेड्स निकाल कर फिर क्रीम से मसाज के बाद थर्मोहर्ब मास्क लगा लें। इस मास्क के सूखने में करीब 40 मिनट लगते हैं। मास्क हटाने के बाद बर्फ को कपडे में लपेट कर मसाज करें, फिर मौइश्चराइजर लगाएं।

जिनसिंग ट्रीटमेंट जिनसिंग चीन की एक प्राचीन जडी-बूटी है, जो थोडी महंगी तो जरूर होती है लेकिन बहुत ही फादेमंद है। जिनसिंग की कुछ बूदे क्रीम में मिलाकर फेशियल करने से स्किन खिल जाती है।


एरोमाथेरेपी
में प्राकृतिक तेलों द्वारा मसाज की जाती है। इससे झुर्रियां हटती हैं और स्किन कांतिमय बनती है। आवश्यक तेलों द्वारा मालिश के साथ-साथ शियाल्सु, एक्युप्रेशर पद्धतियों का प्रयोग होता है।

फ्रूट ट्रीटमेंट
अपनी स्किन के अनुसार फलों द्वारा मसाज करें। फल के जूस को पैक में भी उपयोग करें लेकिन जरूरी है कि इसके लिए स्किन के अनुसार ही फलों का चुनाव करें। जैसे-शुष्क स्किन के लिए केले का, तैलीय स्किन के लिए संतरा, बेजान स्किन के लिए स्ट्रोबेरी और पिगमेंटेशन ठीक करने के लिए पपीते का प्रयोग करें।