करियर के लिए अच्छी पर्सनालिटी है जरुरी, इन तरीकों से करें डेवलप

करियर के लिए अच्छी पर्सनालिटी है जरुरी, इन तरीकों से करें डेवलप

वैसे तो किसी भी व्यक्ति को एक बार मिलकर समझ पाना मुश्किल होता है, लेकिन उनकी पर्सनालिटी से ही लोग उन्हें समझने का प्रयास करते है। इसलिए आपके लिए अपनी पर्सनालिटी पर ध्यान रखना बहुत ही जरुरी है। सिर्फ ऑफिस ही नहीं अच्छी पर्सनालिटी हर जगह आपकी एक पॉजिटिव इमेज बनाने में सहायता करती है। इसलिए आज हम आपको पर्सनालिटी डेवलेपमेंट के लिए बताएंगे कुछ टिप्स।

क्या है पर्सनालिटी डेवलपमेंट – पर्सनालिटी डेवलपमेंट का मतलब व्यक्तित्व का विकास करना होता है। इसमें आपको अपने व्यवहार, एटीट्यूड, खुद को दूसरों के सामने प्रस्तुत करने का तरीका, लोगों से बातचीत करने का तरीका जैसी चीजों से मिलकर ही आपका पर्सनालिटी डेवलपमेंट पूरा होता है। इसलिए आप भी कुछ टिप्स को ध्यान में रखकर अपनी पर्सनालिटी को अच्छा बना सकते है।

1.  कम्युनिकेशन स्किल – आपके बात करने का तरीका आपकी पर्सनालिटी का बहुत बड़ा हिस्सा होता है। कम्युनिकेशन का मतलब सिर्फ भाषा की अच्छी पकड़ नहीं बल्कि आप किससे कैसे बात करते हैं। अपनी बात लोगों को कैसे समझाते है, बात करते समय अपनी आवाज को सॉफ्ट रखें, ऊँची आवाज में बात करने से बचें, किसी और के बोलते समय बीच में न टोके। अगर कोई आपकी बात नहीं समझ रहा तो उसे आराम से अपनी बात समझाएं न कि उससे परेशान हो। बातचीत के दौरान सामने वाले की बात भी अच्छी तरह से सुने और उनकी तरफ देखकर ही जवाब दें। साथ ही खुद में सुनने की क्षमता भी विकसित करें।

2. बॉडी लैंग्वेज – बॉडी लैंग्वेज पर्सनालिटी का एक जरुरी हिस्सा है। आपके चलने, बैठने, खड़े रहना या बोलते वक्त शारीरिक भाषा का भी सही होना चाहिए। कहीं भी जाएँ तो ऐसे न बैठे जैसे कि आप घर में बैठे है, बल्कि प्रोफेशनल तरीके से बैठे। चलते वक्त आराम से चलें, धक्का-मुक्की या तेजी से न चलें। किसी मीटिंग या चर्चा के समय शारीरिक हाव-भाव को तरीके से रखें, सामने वाले को ऐसा न लगे कि आप उनकी बातों में दिलचस्पी नहीं है।

3.  ड्रेसिंग सेंस - ड्रेसिंग सेंस का आपकी पर्सनालिटी में अहम भूमिका होती है।  इसलिए हमेशा जगह के अनुसार कपड़े पहने। किसी भी ऑफिस की मीटिंग या प्रोफेशनल जगह साफ- सुथरे कपड़े पहन कर जाएं। वहीं अगर आप किसी पार्टी में जा रहे हैं तो पार्टी वियर कपड़े पहने, फॉर्मल कपड़े बिल्‍कुल ना पहनें। ध्‍यान रहे कि कपड़े हमेशा प्रेस किये हुए हो और उनमें दाग धब्बे न लगे हों।

4. दूसरों के साथ व्यवहार – आपका व्यवहार आपकी पर्सनालिटी कैसी है इसके बारे में बताता है। इसलिए सभी के साथ अपना व्यवहार अच्छा रखें, लोगों से हमेशा मुस्कान के साथ मिलें, बातचीत में सामने वालों को सम्मान दें।

#महिलाओं के ये 6 राज जान चौंक जाएंगे आप