अच्छी डाइट से बेहतर लाइफ

अच्छी डाइट से बेहतर लाइफ

आपकी डाइट कैसी है, आप कब और कितनी मात्रा में डाइट लेते हैं, आपकी दिनचर्या क्या है और आप कैसी आबोहवा में खुद को रखते हैं, इन चीजों का आपकी सेहत और खूबसूरती पर गहरा प्रभाव पडता है तथा आपका निरोग रहना भी इन्हीं बातों पर निर्भर करता है। नेचर के करीब रहकर ही यह सब सम्भव है।

अच्छा खाना खाएं
हैल्दी दिखना है तो अच्छा खाना जरूरी है। इसे आप झुठला नहीं सकते हैं। शरीर को कोई भी कार्य करने के लिए ऊर्जा की जरूरत पडती है, जो पोषक तत्वों से भरपूर भोजन से ही मिलना सम्भव है।

अपने खाने में रेशे की माद्धा बनाए रखने के लिए अनाज के विभिन्न किस्मों का संतुलन बनाए रखें। चने और मांस की बजाएं अनाज और फलियों को मिलाकर भोजन तैयार करें। सलाद जरूर खाएं।

भोजन के 6 प्रमुख घटकों में प्रोटीन, वसा, कर्बोहाइडे्रट या शर्करा वर्गीय पदार्थ, जल खनिज और विटामिन शामिल हैं। प्रोटीन ऊतकों के निर्माण और शारीरिक टूट-फूट की मरम्मत के काम आता है। ऊर्जा वसा और कार्बोहाइड्रेट से मिलती है। जरूरत पडने पर शरीर प्रोटीन से भी ऊर्जा प्राप्त करता है।

प्रतिदिन पांच फल और सब्जियों को अपने भोजन में शामिल करें। रोज सुबह एक केला और संतरा खाएं। अपनी खुराक में एक गिलास ताजे फल का जूस, कोई मौसमी फल और दो बडे चम्मच सूखे मेवे भी शामिल करें।

किशमिश एक औषधि से कम नहीं। आप अपने भोजन में मुट्ठी भर किशमिश शामिल कर लें तो यह आप के हैल्थ के लिए अच्छा रहेगा क्योंकि किशमिश से पाचन तंत्र अच्छी तरह से कार्य करता है। यही लाभ आप अंगूर से भी ले सकते हैं।

सर्दियों में धूप कब और कितनी लें रोजाना शरीर पर सूर्य की किरणें जरूर ही पडनी चाहिए। इसके लिए सुबह के समय एकांत में सूर्य के सामने निर्वस्त्र लेट जाएं ताकि पूरे शरीर पर धूप पड सके। यदि एकांत या निर्जन स्थान ना मिल सके तो सफेद पतले से कपडे पहनकर धूप ले सकते हैं।

सूर्य की किरणें शरीर पर 15 से 20 मिनट तक पडना आवश्यक है। इसकी शुरूआत 3-4 मिनट से भी कर सकते हैं।

धूप लेते समय अपनी आंखों और सिर को धूप से बचाएं और सूर्य को नंगी आंखों से देखने की कोशिश करें।