इन आसान घरेलू उपायों से
करें गर्दन के कालेपन काे दूर

इन आसान घरेलू उपायों से करें गर्दन के कालेपन काे दूर

गर्दन हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है, जिस पर कालेपन आ जाता है, जिसकी वजह से हमें शर्मिन्दगी का अहसास होता है। अक्सर लोग चेहरे की खूबसूरती पर तो ध्यान देते हैं लेकिन गर्दन की तरफ ध्यान ही नहीं देते हैं। गर्मियों में लड़कियाँ अपने बालो को बांधे रखना पसंद करती हैं पर जब गर्दन का कालापन दिखता है तो हम सिर्फ अफ़सोस करके रह जाते हैं। जरूरी है कि हम हमारी गर्दन के कालेपन पर ध्यान दें और इसे दूर करने का प्रयास करें।
आज हम अपने पाठकों को गर्दन के कालेपन को दूर करने का उपाय बताने जा रहे हैं—
पपीते का पेस्ट


थोड़ा सा कच्चा पपीता घिस लें और उसमें पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को गर्दन के काले हिस्से पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद सादे पानी से धो लें। एक हफ्ते में दो बार ऐसा करने से गले का कालापन दूर हो जायेगा।

नींबू और हल्दी का पेस्ट



1 नींबू निचोड़ कर उसमें चुटकी भर हल्‍दी मिलाएं। फिर इसे गर्दन और आस पास के स्‍थान पर लगाएं। 20 मिनट के बाद हल्‍के गरम पानी से धो लें। इस विधि को नियमित रूप से करें, जिससे गर्दन साफ हो जाए।


बेकिंग सोडा और सादा पानी



बेकिंग सोडा को सादे पानी में मिलाकर पेस्ट बनाएं और इस पेस्ट को गर्दन पर 15 मिनट लगाकर छोड़ दें। यह आपकी गर्दन के कालेपन को दूर करने में मददगार साबित होता है।


दही हल्दी का पेस्ट


दही स्किन को निखारने के कुछ नेचुरल तरीकों में से एक है। एक बड़ी चम्मच दही में थोड़ी सी हल्दी मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट से गर्दन पर मसाज करें कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा

नींबू और शहद का पेस्ट



दो चम्मच नींबू के रस को शहद में मिलाकर पेस्ट बना लें । इसे लगभग आधे घंटे तक रहने दे, धोते समय गर्दन की मसाज करें जिससे सारी गंदगी निकल जाएगी । ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

#अनचाहे बालों को हटाना अब मुसीबत नहीं...