अब बाल लहराएं आपके इशारों पर

अब बाल लहराएं आपके इशारों पर

अभिनेत्रियों या मॉडल्स के बाल देखकर आपको रश्क जरूर होता होगा। दूसरे के बाल इतने मुलायम, घने और लम्बे कैसे। लेकिन यह ना भूलें कि आपकी पसंदीदा ये अभिनेत्रियां बालों की देखभाल पर विशेष ध्यान देती हैं। आखिर बाल क्राउनिंग ग्लोरी जो हैं। अगर आप भी उन्हीं के जैसे बालों की कामना करती हैं, तो देखभाल भी उनकी तरह ही विशेष रूप से करनी होगी।

बालों की सुनें
आज यह बात लगभग सभी को पता है कि बालों की किस्म के मुताबिक शैम्पू और कंडिशनर यूज करना चाहिए। लेकिन इसके बावजूद अपने बालों की जरूरत पर ध्यान देना भी जरूरी है। खुद से पूछें कि आपके बाल बेजान हैं या हल्के घुंघराले! क्या उन्हें आपने स्टाइल देने के लिए कभी केमिकल ट्रीटमेंट किया है! आपके सिर की त्वचा तैलीय है या बेहद रूखी! यहां तक कि आपके बालों का टेक्सचर केमिकल ट्रीटमेंट, मौसम बदलने और उम्र के हिसाब से भी बदल सकता है। अच्छे परिणाम के लिए हर तीन महीने में अपने स्टाइलिस्ट के पास जाकर बालों की बेसिक देखभाल के बारे में जरूर पूछें, क्योंकि आपकी पसंदीदा सलेब्रिटी भी ऎसा करती हैं। शैम्पू और कंडिशनर खरीदते समय यह ध्यान रखें कि वह सल्फेट रहित हो, ताकि आपके बालों का प्राकृति तेल बरकरार रहे।

 टिप
बाल धोने के बाद बालों का एक सेक्शन अपनी उंगलियों के बीच में लेकर हल्का मलें। अगर उसमें से झाग ना निकले तो समझ लें कि वह एक दम साफ हो गए हैं। जरूरत से अधिक बालों को धोने से भी वे रूखे हो जाते हैं। हालांकि बरसात के मौसम में कोई दो दिन तक बिना शैम्पू के नहीं रह सकता। बाल ना धोने से बैक्टीरियल इन्फेक्शन भी हो सकता है। इसलिए बालों को रूखेपन से बचाने के लिए बाल धोने के बाद कंडिशनर लगाना ना भूलें।

पोषण की जरूरत
जब आपके बाल अच्छी तरह हाइडे्रट हो जाएंगे तो वे रूखे नहीं रहेंगे, न ही दोमुंहें होंगे। इसलिए हफ्ते में एक बार डीप कंडिशनिंग मास्क लगाएं। कंडिशनर भी 2 मिनट बाद पानी से साफ कर लें।

टिप
कंडिशनर निकालने के लिए हमेशा ठंडे पानी का प्रयोग करें। यह हेयर क्यूटिकल्स को बंद करने में मदद करेगा, जो शैम्पू करते समय खुल जाते हैं। ठंडा पानी पोषक तत्वों को सिर की त्वचा के भीतर सील कर देगा। हफ्ते में एक बार डीप कंडिशनिंग हेयर ट्रीटमेंट या हेयर स्पा लें।

प्रोटीन है जरूरी
बालों का गिरना शरीर में प्रोटीन की कमी के कारण होता है। बालों के कोश प्रोटीन से बने होते हैं। इसलिए आपके आहार से किसी भी रूप में प्रोटीन मिलना जरूरी है। प्रतिदिन एक अंडा जरूर खाएं। अगर शाकाहारी हैं तो सोया मिल्क का यूज करें। विटमिन ई या कॉडलीवर ऑयल सप्लीमेेंट से बालों का विकास अच्छा होता है। इसलिए डॉक्टर की सलाह पर आप इसे पंद्रह दिन तक ले सकती हैं।