1 हफ्ते में पाएं गोरी व चमकदार स्किन

1 हफ्ते में पाएं गोरी व चमकदार स्किन

गोरा निखार पाने के लिए महंगी से महंगी क्रीम, लोशन का इस्तेमाल करते हैं पर फिर भी कोई लाभ नहीं मिलता है, जब आप आसानी से घर बैठकर ही सुंदर और गोरी त्वचा पा सकते हैं तो इतनी मशक्त क्यों करें। तो घरेलू नुस्खे से ही आप चमकदार त्वचा, हेल्दी, ग्लोइंग, फेयर पा सकती हैं और इसका कोई नुकसान भी नहीं होता। फल, दही, गुलाबजल, नींबू, चंदन, चीनी और शहद ना केवल हमारी बॉडी के लिये ही अच्छे होते हैं बल्कि इन्हें खाने और लगाने से चेहरे पर निखार भी आता है।

चंदन- चंदन गोरी रंगत देने के अलावा यह ऊर्जा और पिंपल को भी दूर करता है। पेस्ट बनाने के लिए चंदन पाउडर में 1 चम्मच नींबू और टमाटर का रस मिलाएं और उसे पेस्ट को अपने चेहरे और गदर्न पर अच्छी तरह से लगाएं।


दही खाने और चेहरे पर लगाने दोनों का लाभ होता है। डेली सुबह एक चम्मच दही लेकर चेहरे पर अच्छी तरह से मसाज करें। सूखने के बाद चेहरा धो लें। इस नुस्खे को नियमित रूप से करने पर रंग गोरा निखार के साथ-साथ पिंपल्स भी खत्म हो जाते हैं।

नींबू का प्रयोग करें
अगर आपके चेहरे पर मुंहासे या एक्ने है और आपको साफ तथा चमकती हुई त्वचा चाहिये तो नींबू का प्रयोग कीजिये। हफ्ते में एक बार नींबू के छिलके को अपने चेहरे पर जरूर रगडिये और देखिये कि आपको कैसे मुंहासों से छुटकारा मिलता है।


अपने चेहरे को धोएं
सबसे पहले तो आपअपने चेहरे को नियमित ठंडे पानी से धोती रहें। यह आपके चेहरे से गंदगी और मृत्य त्वचा को बाहर निकालेगा। जब भी बाहर से आएं तो अपने चेहरे को क्लींजर से साफ करें। अगर चेहरे पर पिंपल हैं तो एंटीबैक्टीरियल क्लींजर का प्रयोग करें जिससे पोर्स खुल जाएं और गंदगी साफ हो जाए।

#Top 7 बिना मेकअप के देखा है टीवी अभिनेत्रियों को !