माहवारी के दौरान दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये उपाय

माहवारी के दौरान दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये उपाय

पीरियड्स के दिनों में आपकी डायट बहुत मायने रखता है। क्योकि माहवारी के दौरान दर्द का सबसे बड़ा कारण गलत खानपान भी होता है। पीरियडस के दौरान खट्टा, मसालेदार व तला-भुना नहीं खाना चाहिए, यह बात हर कोई नहीं जनता है। इस दौरान क्या खाना चाहिए, यह बहुत कम लोग ही जानते हैं। महीने के उन खास दिनों के सचमुच स्पेशल बनाने की हमने एक छोटी-सी कोशिश की है और खास आपके लिए लेकर आए हैं।

(1) दालचीनी का सेवन
दालचीनी यह कई प्रकार की समस्याओं को दूर कर शरीर को स्वस्थ रखने में सहायता करती है। इसमें मौजूद तत्व पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द से राहत दिलाते हैं। दर्द को भगाने के लिए 1 टीस्पून दालचीनी पाउडर में 2 टीस्पून शहद मिलाकर लें।

(2) तुलसी के पत्ते
तुलसी के पत्ते पीरियड्स के दर्द में बहुतही लाभकारी सिद्ध होते हैं। तुलसी के पत्तों को गर्म पानी में उबालकर उसमें 1 टीस्पून शहद मिलाकर दिन में तीन बार लेने से दर्द नहीं होता। साथ ही यह किसी भी प्रकार से इंफेक्शन से बचाकर शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है। इसके अलावा तुलसी के पत्तों को चबाकर भी आप दर्द से छुटकारा पा सकते हैं।

(3) एलोवेरा
पीएमएस के प्रभाव को कम करने से दर्द से राहत पाने के लिए पीरियड्स से एक सप्ताह पहले हर रोज एलोवेरा मिश्रण का सेवन करें। 1 टेबलस्पून शुद्ध एलोवीरा जेल में चुटकीभर कालीमिर्च पाउडर मिलाकर लें। अगर जरूरत महसूस हो, तो पीरियड्स के दौरान भी इस मिश्रण का प्रयोग करें। पीरियड्स में जब बहुत तेज पेटदर्द हो रहा हो, तो एक ग्लास गुनगुने पानी में 1 टीस्पून शुद्ध घी मिलाकर पीएं।

(4) अनानास
अनानास में ब्रोमलेन नामक एंजाइम होता है, जो दर्द में राहत दिलाता है, इसलिए अनन्नास खाएं।

(5) इलायची
थकान होने पर बडी इलायची का सेवन करेन से बॉडी में थकान होने पर बडी इलायची का सेवन करना लाभदायक होता है।

#5 कमाल के लाभ बाई करवट सोने के...