आंखों के नीचे काले घेरे

आंखों के नीचे काले घेरे

यह समस्या सबसे आम है। आंखों के नीचे काले घेरे आमतौर पर कम सोने, कम्प्यूटर पर देर रात तक काम करते रहने से, शारीरिक कमजोरी, अधिक थकावट होने या किसी बीमारी की बजह से होते हैं। इससे चेहरे का आकर्षक खत्म हो जाता है। आंखों के ऊपर और नीचे की त्वचा चेहरे के अन्य हिस्सों के मुकाबले नाजुक और पतली होती है। इसके अलावा आंखों के नीचे माश्इचराइजर ग्रंथियाँ भी नहीं होती हैं। त्वचा केइस हिस्से पर उम्र, तनाव और लापरवाही का प्रभाव जल्दी पडता है। इस समस्या को दूर करने के लिए हमें इन बावों का ध्यान रखना चाहिए-आंखों के स्वास्थ्य एवं सुन्दरता के लिए कम से कम आठ घंटे अवश्य सोना चाहिए लेकिन इस बात का भी ध्यान रखें कि आवश्यकता से अधिक नहीं सोंए।
आंखों को त्वचा काफी नाजुक होती है। इसलिए आंखों के नीचे हल्के हल्के हाथों से अंगुली के पारों से मसाज करें। अधिक तेज या कम रोशनी में पढाई-लिखाई या अन्य काम नहीं करें। लगातार कम्प्यूटर पर काम करने से भी आंखों को नुक सान होता हैं। अधिक तली और मसालेदार चीजों का सेवन ना करें। दिन भर में लगभग 8-10 गिलास पानी अवश्य पीएं। आंखें के आसपास गहरा मेकअप ना करें यह आंखों काफी हद तक नुकसान पहुंचता है, सोने से पहले मेकअप जरूर उतार लें। आंखों के आसपास ब्लीच ना करें। इससे आंखों की कोमल त्वचा लटक जाती है। आलू को पीसकर पतले कपडे में रखकर पोटली जैसा बना लें। इसे आंखों के नीचे हल्के हाथों सेे मलें। ऎसा नियमित करने से काले घेरे दूर हो जाते है। आधा चम्मच खीरे का रस, दो बंूद शह, दो बूंद आलू का रस, दो बंूद बादाम का तेल अच्छी तरह मिला लें। इसे रूई के फाहे से आंखों के नीचे नियमित लगाने से यह समस्या दूर होती है। एक बादाम को रात भर दूध में भिगोएं। सुबह बादाम को घिसें। इसे लगाकर सूखने दें।
इसके बाद पानी से अच्छी तरह धो लें। खीरे के रस में नींबू का रस मिलाकर रूई के फाहे में भिगोकर आंखों के नीचे लगाने से काले घेरे दूर होते हैं। कच्चाी हल्दी को दूध में घिसकर उसमें थोडा-सा शहद मिलाकर पेस्ट बना लें। रात को सोने से पहले इसे आंखों के नीचे काले घेरों पर लगाकर सो जाएं । सुबह चेहरा धो लें। कुछ ही दिन में यह समस्या दूर हो जाएगी। एक चम्मच गुलाब जल, एक चम्मच खीरे का रस अच्छी तरह से मिला लें। रूई के फाहे से आंखों के नीचे नियमित लगाने से यह समस्या दूर होती है। शहद और बादाम के तेल को समान मात्रा में लेकर अच्छी तरह से मिला लें। प्रतिदिन रात को इससे आंखों के नीचे मसाज करने से काले घेरे दूर हो जाते हैं। पुदीने का रस आंखों के नीचे लगाने से काले घेरे दूर होते हैं। उबली चाय के गुनगुन पानी में रूई के फाहे को डुबोकर आंखों के ऊपर रखने से काले घेर दूर होते हैं। शहद में नींबू का रस मिलाकर आंखों के नीचे काले घेरे पर प्रतिदिन लगाने से इस समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।