सांवली-सालोनी रंगत में लाएं निखार

सांवली-सालोनी रंगत में लाएं निखार

हमारे भारतीय संगीत और साहित्य में सांवले लोगों के रूप का बहुत बखान किया गया है। इस रंग वाले लोग अधिक आकर्षक लगते हैं।
त्वचा का रंग सामान्यत: आनुवंशिक गुणों पर निर्भर करता है। त्वचा को रंग केलामोसाइटिस नामक कोशिकाओं द्वारा मिलता है। यह कोशिकाएं मेलानिन नामक पदार्थ का निर्माण करती हैं जो त्वचा के रंग के लिए उत्तरदायी हैं। रंग देने वाली इन कोशिशकाओं पर बाहरी प्रभाव पडने से भी प्राय: बदलाव आता है। यह कोशिकाएं धूप से प्रभावित होती हैं जिससे इनकी सक्रियता बढ जाती है।
परिणामत: त्वचा का रंग सांवला या काला हो जाता है। सांवली रंग की स्त्री हीनभावना की शिकार हो जाती हैं जिससे उसके शारीरिक तथा मानसिक विकास पर प्रभाव पडता है। लेकिन सौंदर्य विशेषज्ञों को कहना है कि सांवला रंग कुरूपता या ईश्वर का अभिशाप नहीं है। किसी की पहचान उसके रूप से नहीं, गुणों द्वारा होती है। फिल्मी दुनिया की अनेक हीरोइनें सांवल होने के बावजूद सुंदर, आकर्षक और काफी लोकप्रिय हैं। इसलिए सांवली होने पर मन में हीनभावना ना लाएं, बल्कि त्वचा की विशेष रूप से देखभाल करें। साथ ही साथ शारीरिक स्वास्थ्य एवं सुडौलता पर भी ध्यान दें। 
महिलाओं के ये 6 राज जान चौंक जाएंगे आप
पत्नी को नींद न आए,नींद पूरी न हो तो समझो



घरेलू नूस्खे
100 ग्राम खीरे को कद्दूकस कर लें। इसमें दो चम्मच जैतून का तेल मिलाकर सारे शरीर पर सप्ताह में एक बार मलने से सांवली त्वचा साफ होती है। आधा कप सेब का रस और एक चम्मच गुलाबजल- दोनों को मिलाकर सांवली त्वचा पर लगाएं। यह प्रयोग नियमित रूप से करने पर सांवला तथा गेहुंआ रंग साफ होकर सुंदर बन जाता है। चार चम्मच बेसन, आधा चम्मच चंदन पाउडर, एक चम्मच नींबू का रस, एक चम्मच खीरे का रस और एक चम्मच कच्चा दूध- इन सबको ठीक से मिलाकर सारे शरीर पर उबटन की तरह लगाएं।
यह उपाय सप्ताह में एक बार करने से सांवली त्वचा निखर जाती है। चार चम्मच गाजर के रस मेंएक चम्मच मिल्क पाउडर तथा एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर लगाने से त्वचा का सांवलापन दूर होता है। आधा चम्मच चिरौंजी को दूध में पीसकर पेस्ट बना लें। फिर इसे आधे कप दूध में मिलाकर चेहरे और बांहों पर लगाएं। 15 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें। इसे रोजाना इस्तेमाल करने से सांवलापन समाप्त होता है। दो चम्मच मुलतानी मिट्टी, एक चम्मच कच्चा दूध, एक चम्मच गुलाबजल तथा एक चम्मच नारियल का पानी- इन सबको मिलाकर सांवली गर्दन पर लगाएं। 15 मिनट बाद ठंडे पानी से साफ कर लें। यह प्रयोग सप्ताह में दो बार करने से सांवली गर्दन में चमक आ जाती है।
बचाव के उपाय- शारीरिक स्वास्थ्य पर ध्यान रखें। शरीर को मोटा ना होने दें। स्थूलकाय शरीर जहां भद्दा लगता है, वहीं सांवलापन अधिक मुखर हो जाता है। धूप में निकलने की कोशिश ना करें। यदि विशेष काम से धूप में जाना पडे तो छतरी लेकर निकलें। रंग को निखारने के लिए विशेष औषधि, क्रीम, साबुन, लोशन या खाने की दवा आदि का इस्तेमाल ना करें। ये लाभदायक नहीं होते। क्योंकि अभी तक ऎसी कोई औषधि का निर्माण नहीं हुआ जिससे त्वचा का रंग बदल सके। अपने व्यक्तित्व पर भी विशेष ध्यान रखें जिससे आप दूसरे लोगों को प्रभावित कर सकें। आप बडे, चौडे और गहरे रंग के प्रिंट वाले कपडे कदापि ना पहनें। यह शरीर का रंग कम कर देते हैं। सांवली त्वचा का मेकअप अगर आपका रंग सांवला है तो गोरे रंग वालों के मुकाबले मेकअप आप पर खूब फबेगा। सांवले रंग वालो को किस तरह का मेकअप करना चाहिए, कि उनके रूप में चार-चांद लग जाएं। इसके लिए आपको कुछ आवश्यक मेकअप टिप्स बताए जा रहे हैं-ब्वॉयफ्रेंड पर था शक, सच्चाई जान रह गई सन्न

दहेज में मिलेंगे 1200 करोड, फिर भी शादी से डर रहे लडके!  
सांवले रंग वालों को फाउण्डेशन का चयन करते समय सावधानी रखनी चाहिए। अगर रंग कम सांवला है तो आपको हल्के रंग के शेड का चयन करना चाहिए। यदि चेहरे का रंग हल्का भूरापन लिए है तो आपको लाइट- मीडियम टोन के फाउण्डेशन का चयन करना चाहिए। चेहरे के रंग से थोडा हल्के शेड वाला ऑयल फ्री फाउण्डेशन चुनना चाहिए। चेहरे पर फाउण्डेशन लगाने से पहले चेहरे को अच्छी तरह से साफ कर लें। इसके बाद चेहरे की टोनिंग करें और मॉश्चूराईजर का इस्तेमाल करें। इसके बाद कंसीलर, फाउण्डेशन और पाउडर का इस्तेमाल करें। आपको लूज पाउडर का इस्तेमाल करना चाहिए, ताकि त्वचा की तैलीयता कम हो जाए।
आई मेकअप सांवले रंग वालों पर गहरे रंग वाला आई शेडो खिलता है। इसके लिए आप गहरे मैटेलिक, ब्राउन कॉपर या बर्गन्डी कलर ज्यादा अच्छे लगते हैं। लिप कलर आप पर गोल्ड, ब्रॉन्ज, प्लम, बर्गडी, कॉपर और मेहरून कलर की लिपस्टिक अच्छी लगेगी। गहरे पिंक और ऑरेंज रंग का इस्तेमाल कभी नहीं करें। लिप कलर लगाते समय इस बात का ध्यान रखें कि आई मेकअप और लिप कलर के बीच संतुलन रहे, ताकि कोई भी शेड बहुत भडकीला ना दिखे। यदि आपके होंठों का रंग गहरा है तो लिपस्टिक लगाने से पहले लिप्स पर थोडा-सा फाउण्डेशन और पाउडर लगा लें। ब्लशर पीच कलर का बलश आपको डस्टी लुक देगा। गहरे पीच, डस्टी पिंक, कोरल या कोकोआ शेड्स का भी आप इस्तेमाल कर सकती हैं। ब्लश-ऑन के लिए भूरे रंग का इस्तेमाल ना करें। शाम की पार्टी के लिए ब्रेज, प्लम और वाइन के शेड और किसी खास मौकों पर गोल्ड का टच आपको ग्लैमरस लुक देगा। इसके अलावा गोल्डन शेड को आप पलकों के कोनों पर भी इस्तेमाल कर सकती है।