आपके घर का आंगन रोशन और महकता रहें

आपके घर का आंगन रोशन और महकता रहें

त्यौहार नजदीक आते ही घरों में साफसफाई व सजावटा का काम शुरू हो जाता है। हर शाम का इंतजार करता है, जब सजासंवरा घर कैंडलों की रोशनी से जगमगा उठे। रोशनी और खुशबू महकाते कैंडल अलग-अलग डिजाइन की कैंडल घर को सजाने में बहुत सहायक हैं। साधाण वैक्स कैंडल की जगह अब जैल कैंडल, फ्लोटिंग कैंडल, अरोमा कैंडल आदि अलग-अलग आकार की डिजाइनर कैंडल के ऑप्शन भी मिल रही हैं।

सैंटेट कैंडल त्यौहारों और अन्य विशेष अवसरों पर सैंटेड कैंडल के यूज का चलन बहुत तेजी से बढा है। रोशनी के साथ मनमोहक और फे्रश का यह कौंबो अपने में अनूठा है। घर के ड्राइंगरूम से ले कर आंगन तक इस को कहीं भी रखा जा सकता है।

जैल कैंडल
डमनरल ऑयल या सिंथैटिक हाइड्रोकार्बन से बनी यह कैंडल पारदर्शी होती है, टैडी वियर, फूलों, पक्षियों जैसे अनेक आकारों में मिलने वाली जैल कैंडल सजावट के काम में आने के साथसाथ बच्चों को भी बहुत पसंद आती है।

पिलर कैंडल अण्डाकर, गोल व चौकोर आकार में मिलने वाली यह कैंडल साधारण कैंडल के मुकाबले चौडी होती है। इस तरह की ज्यादातर कैंडल पर कोई सीनरी या रंगबिरंगी चित्र भी बना होता है।

फ्लोटिंग कैंडल यह कैंडल आकार में छोटी होती हैं इन कैंडल को इस तरह तैयार किया जाता है कि पानी के ऊपर तैर सकें। यह कैंडल आप सैंटर टेबल को सजाने के लिए इस से उपयुक्त कुछ हो ही नहीं सकता। धातु की एक बडी थाली में पानी भर कर उसमें अलग-अलग रंग के फूलों की पत्तियों व पंखुडियों को बिखेर दें। इस के बाद 5-6 फ्लोटिंग कैंडल जला कर पानी में छोड दें। फूलों की पंखुडियों के बीच तैरती और टिमटिमाती ये कैंडल मेहमानों का मन मोह लेंगी।