रवैय्या जो बिगाड़ सकता है बच्चों के साथ सम्बन्ध

रवैय्या जो बिगाड़ सकता है बच्चों के साथ सम्बन्ध

बच्चों के साथ माता-पिता का रिश्ता खट्टा-मीठा होता है। इस रिश्ते में कई बार नाराजगी भी पैदा होती है लेकिन यह नाराजगी ज्यादा देर तक नहीं रहती है। थोड़ा समय बीतने के साथ ही यह अपने आप ही दूर हो जाती है। लेकिन इसमें देखने वाली बात यह होती है कौन आगे बढक़र इसे खत्म करने का प्रयास करता है। ज्यादातर यह देखा जाता है कि माता-पिता और बच्चों में हुई नाराजगी को दूर करने का काम माता-पिता ही करते हैं, विशेष रूप से माँ। माँ कभी-भी अपने बच्चों से नाराजगी मोल नहीं लेती है। माँ-बाप को यह ध्यान रखना होता है कि उनका अपने बच्चों के प्रति व्यवहार कहीं सख्त तो नहीं हैं क्योंकि इसका असर बच्चों की मानसिकता पर पड़ता है। इसी के साथ यह व्यवहार आपके रिश्ते को भी बिगाड़ सकता है। आपके सख्त रवैये का असर बच्चों की आदतों में दिखने लगता है।

आइए डालते हैं एक नजर उन आदतों पर, जो दर्शाती हैं कि आप उनके प्रति सख्त हैं...

झूठ बोलना
वे बच्चे झूठ अधिक बोलते हैं जिनके माता- पिता का रवैया सख्त होता है क्योंकि उन्हें लगता है कि यदि वे सच कह देंगे तो यह उनके लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं होगा। सच कहने पर या तो उन्हें डांट पडेगी या फिर आगे से उन्हें उस काम को करने से मना कर दिया जाएगा। जो माता- पिता बहुत अधिक सख्त नहीं होते हैं, उनके बच्चे झूठ का प्रयोग कम करते हैं, वे स्पष्ट बात कहते हैं।

सम्मान खो देना
बढ़ती उम्र में यदि आप बच्चों के प्रति सख्त रहेंगे तो वे डरेंगे तो जरूर लेकिन धीरे-धीरे वे आपके प्रति सम्मान खो देंगे। वे अक्सर यही महसूस करेंगे कि आप उन्हें समझते ही नहीं हैं और आपका गुस्सा करना आपका स्वभाव ही है। ऐसे में वे अपने दोस्तों एवं अन्य लोगों से आपकी शिकायतें भी करेंगे जो कि आप लोगों के रिश्ते के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है।

आपके साथ समय न बिताना
यदि आपका रवैया बच्चों के प्रति हमेशा ही सख्त रहता है तो धीरे-धीरे बच्चे आपसे दूर होने लगेंगे। आप साथ घूमने आदि की जब भी योजना बनाएंगे तो वे बहाने बनाने लगेंगे। वे आपके साथ समय बिताना बिल्कुल भी पसंद नहीं करेंगे क्योंकि मस्ती- मजाक के माहौल में भी वे आपके सामने एक प्रकार की कैद महसूस करेंगे, इसलिए वे आपके साथ समय नहीं बितायेंगे।

बातें साझा न करना
यदि आपके बच्चे आपसे कोई भी बात साझा करना पसंद नहीं करते हैं और आपके पूछने पर वे खीझ जाते हैं तो ये बिल्कुल भी अच्छा संकेत नहीं है क्योंकि आपका अति सख्त रवैया उन्हें यह करने से रोक रहा है। आपकी सख्ती उन्हें हर पल यह महसूस करवाती है कि आप उन्हें समझ ही नहीं पा रहे हैं और जब उन्हें लगता है कि आप सुनेंगे- समझेंगे ही नहीं तो वे बातें साझा नहीं करते।

#सफेद बालों से पाएं निजात: अपनाएं ये 7Home tips