क्या आपको महसूस हो रही है थकान, इन वजहों से हो सकती है थकान

क्या आपको महसूस हो रही है थकान, इन वजहों से हो सकती है थकान

पिछले कुछ दिनों से मैं यह महसूस कर रहा था कि मेरा बेटा ऑफिस से लौटता है तो बहुत ही थका-थका नजर आता है। उसे देखकर ऐसा महसूस होता है कि उसके ऊपर ऑफिस में वर्कलोक कुछ ज्यादा है जिसके चलते वह तनावग्रस्त रहता है। शायद यही तनाव उसकी थकान का कारण है। या फिर हो सकता है उसकी नींद पूरी नहीं हो पा रही हो, क्योंकि वह पूरी रात काम करता है और फिर सुबह 10 बजे बाद आकर सोता है। ऐसे में वो नींद नहीं मिल पाती है तो गहरी रात में मिलती है। क्या आप भी हर समय थका-थका महसूस करते हैं। अक्सर ऐसा होता है कि टाइम से सोने के बावजूद भी लोग हर वक्त थका हुआ महसूस करते हैं। कई लोग तो सुस्ती और थकान के कारण कोई भी काम ढंग से नहीं कर पाते। चिकित्या विशेषज्ञों का कहना है कि अव्यवस्थित लाइफ स्टाइल, शारीरिक गतिविधि का अभाव, नींद पूरी ना होना, तनाव, वर्क प्रेशर, डायबिटीज, हाइपोथायरायड, लंबे समय तक कंप्यूटर चलाना और अवसाद के कारण भी यह समस्या हो सकती है। यदि आप भी स्वयं को हर वक्त थका हुआ महसूस करते हैं तो देर न करें तुरन्त डॉक्टर से परामर्श करें।

आइए डालते हैं एक नजर उन कारणों पर जिनको खास खबर डॉट कॉम थकान का कारण मानते हैं...

तनाव का रहना
थकान का सबसे बड़ा कारण तनाव होता है। तनाव के चलते इंसान कोई भी काम सही ढंग से नहीं कर पाता है। ज्यादातर लोगों में वर्क प्रेशर के कारण तनाव रहता है। इसके अतिरिक्त कई लोगों को दूसरे कारणों से भी मानसिक तनाव रहता है जिसके चलते उन्हें अपने-आप में थकान महसूस होती है।

शिफ्ट में काम करना
वर्तमान समय में अलग-अलग शिफ्टों में काम करने का चलन चल गया है। कुछ निजी संस्थान ऐसे हैं जो 24 घंटे काम करते हैं। इनमें कार्यरत कर्मचारी शिफ्टिंग ड्यूटी देते हैं, इसके कारण लोग अपनी दिनचर्या नहीं बना पाते हैं जिसके चलते भी शरीर में थकान महसूस होती है।

नींद पूरी ना हो पाना
शारीरिक थकान का सबसे बड़ा कारण नींद पूरी न होना है। वर्तमान समय में जहाँ लोग पूरी-पूरी रात अपने संस्थानों में कार्यरत रहते हैं, वहीं दूसरी ओर कुछ लोग देर तक लैपटॉप, मोबाइल या फिर टीवी स्क्रीन पर अपनी नजरें गढ़ाए रहते हैं, जिसके चलते उनकी नींद पूरी नहीं हो पाती है और उन्हें पूरे दिन स्वयं में थकान महसूस होती है।

डिहाइड्रेशन
शरीर में पानी की कमी यानी डिहाइड्रेशन के कारण भी आपको हर वक्त थकान महसूस हो सकती है। इन दिनों ठंड पडऩे लगी है। ठंड के साथ ही लोग पानी पीना कम कर देते हैं। इसके चलते डिहाइड्रेशन के शिकार हो जाते हैं और उन्हें अपने शरीर में थकान महसूस होती है। थकान से बचने का सबसे सरल उपाय है कि आप पानी का सेवन भरपूर मात्रा में करें। ऐसा नहीं कि सिर्फ प्यास लगने पर ही पानी को पीएं बल्कि हर 45 मिनट में आपको एक गिलास पानी का सेवन करना चाहिए। इससे शरीर हमेशा तंदुरुस्त रहता है।

#काली मिर्च से आकस्मि धन प्राप्ति के उपाय