खाने का
स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ त्वचा के लिए फायदेमंद है टमाटर, चेहरे पर आता है गुलाब सा
निखार

खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ त्वचा के लिए फायदेमंद है टमाटर, चेहरे पर आता है गुलाब सा निखार

बिना टमाटर किसी भी डिश में स्वाद की अपेक्षा कम ही की जाती है। टमाटर खाने से शरीर को कई तरीके से फायदे मिलते हैं। टमाटर जहाँ खाने का स्वाद बढ़ाता है वहीं दूसरी ओर यह त्वचा के लिए भी अच्छा होता है। टमाटर में विटामिन-ए, विटामिन-के, आयरन, फॉस्फोरस और अन्य विटामिन्स पाए जाते हैं जो त्वचा के लिए जरूरी होते हैं। यदि आप चाहती हैं कि प्राकृतिक तरीके से त्वचा से जुड़ी समस्याओं को दूर करें तो टमाटर एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। टमाटर का इस्तेमाल करने से त्वचा को निखारने और टाइट करने में मदद मिलती है। इसी के साथ ही त्वचा सम्बन्धित कई दूसरी प्रकार की समस्याओं को भी टमाटर के इस्तेमाल से छुटकारा मिल सकता है। कहने का तात्पर्य यह है कि टमाटर हमारी त्वचा के लिए औषधि का काम करता है। हालांकि इन दिनों टमाटर की कीमत आसमान छू रही है, जिसके चलते इसका प्रयोग सीमित मात्रा में किया जाने लगा है। आइए डालते हैं एक नजर टमाटर के औषधि रूप पर जो हमारी त्वचा में गुलाब सा निखार लाने में सफल होता है।

चेहरे
से कम होता है ऑयल

जिन लोगों की फेशियल स्किन ऑयली है उनके लिए टमाटर किसी औषधि से कम नहीं है, टमाटर के जरिए चेहरे की सफाई और टाइटनिंग होते है। इसके लिए आप कच्चे टमाटर को बीच से काटकर पूरे चेहरे पर रगड़ लें और करीब 10 मिनट तक छोड़ दें, फिर साफ पानी से धो लें। टमाटर के कारण चेहरे पर ऑयल प्रोडक्शन भी कम हो जाता है। यह खुले रोम रोम छिद्र को भरने का काम करता है, साथ ही ये ब्लैकहेड्स को भी हटाता है।

त्वचा की रंगत निखारे
जब हम अपनी स्किन का ख्याल नहीं रखते हैं तो इसके कारण हमारी त्वचा डल नजर आने लगती है। लेकिन टमाटर इस समस्या को कम कर सकता है। इसके लिए सबसे पहले एक टमाटर का रस निकाल लें। आप चाहें तो हाथों से मैश करके या फिर मिक्सी में पीस सकती हैं। अब इसमें चुटकी भर हल्दी और चंदन पाउडर डालें। सभी चीजों को अच्छे से मिक्स कर लें। अब इस पैक को अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छे से लगा लें। जब यह सूख जाए तब नॉर्मल पानी से अपना चेहरा धो लें। रोजाना इस पेस्ट का इस्तेमाल करें।

चेहरे से दूर होता है टैन
टमाटर एक ऐसी सब्जी हैं जिसमें ब्राइटनिंग प्रॉपर्टीज पाई जाती है और इससे सनर्बन और स्किन टैनिंग के कारण हुआ संवलापन भी दूर हो जाता है। इसके लिए आप एक बड़े टमाटर के पल्प लें और उसमें एक चम्मच दही और नींबू का रस मिला दें। अब इस मिक्सचर को चेहरे और गर्दन के आसपास लगाएं तो और करीब 15 मिनट तक छोड़ दें। आखिर में साफ पानी से चेहरा धो लें। इससे टैन कम होता है और यूवी रेज का असर भी घट जाता है।

करें
त्वचा की अंदरूनी सफाई

अगर आप चाहती हैं कि मिनटों में आपका चेहरा खिल उठे तो इसके लिए टमाटर और चीनी असर करेगी। आप रोजाना सुबह फेस वॉश की जगह इन इनका इस्तेमाल अपने चेहरे पर कर सकती हैं। टमाटर का इस्तेमाल करने से पहले अपना चेहरा अच्छे से धो लें। किसी फेश वॉश का उपयोग न करें। बस इसके लिए पानी को गर्म करें,फिर इसमें तौलिया को भिगोकर चेहरे पर हल्के हाथों से रगड़ लें। 2-3 बार ऐसा करें और गुनगुने पानी से एक बार फेस साफ करें। अब सूखे तौलिए से अपने चेहरे को पोंछ लें। अब एक टमाटर को बीच में से काट लें। एक बाउल में 1 चम्मच चीनी
डालें। अब कटे हुए टमाटर के टुकड़े को चीनी में डालें। अब इसे अपने चेहरे पर हल्के हाथों से सर्कुलर मोशन में घुमाएं। कम से कम 5 मिनट तक ऐसा करते रहें। फिर 10 मिनट तक रूकें और अपना चेहरा धो लें।

डेड
स्किन को हटाएं

डेड स्किन को हटाने मेंटमाटर बहुत ही फायदेमंद है। दरअसल, टमाटर में एक बेहतरीन स्क्रब की तरह काम करता है और फेस क्लीनजिंग में मददगार है। दरअसल, जब आप चेहरे पर टमाटर का गुदा लगाते हैं तो ये आपके स्किन के पोर्स को अंदर से साफ करता है और डेड स्किन का सफाया करता है। अपनी डल स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाने के लिए टमाटर के पल्प में 2 टेबलस्पून मुल्तानी मिट्टी और 1 टेबलस्पून फ्रेश मिंट का पेस्ट मिलाकर लगाएं। सूखने के बाद आप ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लें। हर एक दिन छोड़कर यह फेस पैक लगाया जा सकता है।

चेहरे
की झुर्रियों को करें कम

आज कल की खराब लाइफस्टाइल के कारण चेहरे की झुर्रियों और एजिंग तेजी से बढ़ रही है। ऐसे में टमाटर एजिंग के लक्षणोंको कम कर सकता है। ये कोलेजन को कम करता है और चेहरे की बनावट को अंदर से बेहतर बनाता है। ये चेहरे की महीन रेखाओं, झुर्रियों, धब्बे और काले घेरों को कम कर सकता है। टमाटर विटामिन बी से भरपूर होते हैं। विटामिन बी एंटी-एजिंग गुण वाले होते हैं और यह त्वचा की खूबसूरती बढ़ाने में मदद करते हैं। इसके लिए टमाटर के रस को ओटमील या दही के साथ मिला लें। तैयार टमाटर फेस पैक को पूरे चेहरे पर लगाएं। 20-25 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें। इससे चेहरे की सारी गंदगी आसानी से निकाल जाएगी और झुर्रियों से छुटकारा मिलेगा।

त्वचा
को बनाए जवां

टमाटर में विटामिन बी समेत कई एंटी-एजिंग गुण पाए जाते हैं जिन्हें त्वचा को लंबे समय तक जवां बनाए रखने के लिए बेहद अच्छा माना जाता है। चेहरे के लिए एंटी-एजिंग मास्क बनाने के लिए टमाटर के रस में बराबर मात्रा में शहद मिलाकर चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें।

ओपन
पोर्स से दिलाए छुटकारा

चेहरे पर नजर आने वाले बड़े छिद्र यानी ओपन पोर्स से छुटकारा पाने के लिए टमाटर को चेहरे पर लगाया जा सकता है। इस्तेमाल के लिए एक कटोरी में टमाटर का रस लें और उसमें कुछ बूंदे नींबू के रस की मिला लें। इसके बाद इस मिश्रण को मिलाकर चेहरे पर लगाएं और तकरीबन 15 मिनट रखने के बाद धो लें। आपकी स्किन पर चमक तो आएगी ही साथ ही ओपन पोर्स कम होने में मदद भी मिलेगी।

नोट: आलेख में दी गई जानकारी मान्यताओं पर आधारित है। आप अपने लिए विषय विशेषज्ञों से परामर्श कर सकते हैं। कंटेंट का उद्देश्य मात्र आपको बेहतर सलाह देना है। इस संदर्भ में हम किसी प्रकार का कोई दावा नहीं करते हैं। ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

#क्या आप जानते हैं गर्म दूध पीने के ये 7 फायदे