होली की शुभकामनाएं संदेश और महत्व

होली की शुभकामनाएं संदेश और महत्व

पूरे विश्व में भारत में मनाये जाने वाले त्योहारों का बोलबाला है। विशेषकर हिन्दुओं द्वारा मनाये जाने वाले त्योहार, जिनमें से एक है होली। फाल्गुन मास की पूर्णिमा वाले दिन होली मनाई जाती है।  होली का त्योहार बुराई  पर अच्छाई की जीत का प्रतीक माना जाता है। इस दिन सभी लोग आपसी रंजिश गिले-शिकवे मिटा कर एक दूसरे को रंग लगा कर होली की हार्दिक शुभकामनाएं देते हैं। होली से 8 दिन पहले होलाष्टक लग जाता है जिस दौरान कोई भी शुभ कार्य नहीं करना चाहिए। तो चलिए आपको होली का त्योहार मनाया जाता है, इसका महत्व और बेस्ट होली की बधाई सन्देश के बारे में बताते हैं।

होली कब है?
साल 2021 में होलिका दहन 28 मार्च को होली 29 मार्च, सोमवार के दिन मनाई जाएगी। भारत में कई तरह से
यह त्योहार मनाया जाता है, जिनमें से वृंदावन की लट्ठमार होली और फूलों वाली होली सबसे ज्यादा प्रचलित है।

होली का त्यौहार क्यों मनाया जाता है?
बुराई पर अच्छाई की जीत का पर्व होली प्यार, भाईचारा और एकता का पर्व है। होली मनाने का मुख्य कारण राजा हिरण्यकश्यप का वध और उनके पुत्र प्रहलाद की भक्ति की जीत थी। प्रहलाद भगवान विष्णु के परम भक्त थे। यह बात हिरण्यकश्यप को पसंद नहीं थी। तब आहत होकर उन्होंने अपनी बहन होलिका को प्रहलाद सौंप दिया जिसके पास वरदान था कि अग्नि उसके शरीर को जला नहीं सकती। प्रह्लाद को मारने के उद्देश्य से होलिका अपनी गोद में लेकर अग्नि में प्रविष्ट हो गयी, लेकिन प्रहलाद की भक्ति के कारण फलस्वरूप खुद होलिका ही आग में जल गई। होली के मौके पर आप भी अपने जानने वालों के साथ नीचे दी गयी होली की हार्दिक शुभकामनाएं और सन्देश शेयर करें।

होली की शुभकामनाएं संदेश

किसी भी त्योहार का मज़ा हार्दिक शुभकामनाओं के बिना बिलकुल अधूरा होता है। इस होली कोई आपसे छूट न जाए अपने सभी रिश्तेदारों, दोस्तों और जानने वालों को होली की शुभकामनाएं संदेश सेंड करें और कहें बुरा न मानो होली है…..भई होली है !!

सदा हँसते रहो मुस्कुराते रहो, जैसी हँसते है फुल, दुनिया के सरे गम भुला दो और चारो तरफ़ फैलाओ खुशियों के गीत, मुबारक हो आपको होली के रीत।

रंगों के त्यौहार में सभी रंगों की हो बहार, ढेर सारी खुशियों से भरा हो आपका संसार, यही दुआ है भगवान से हमारी हर बार, होली मुबारक हो आपको दिल से हर बार। Happy Holi

हमेशा मीठी रहे आपकी बोली खुशियों से भर जाए आपकी झोली आप सबको मेरी तरफ़ से हैप्पी होली।

रंगों की वर्षा, गुलाल की फुहार, सूरज की किरणें, खुशियों की बौछार, चन्दन की खुशबु, अपनों का प्यार मुबारक हो आपको होली का त्योहार। होली की हार्दिक शुभकामनाएं

पिचकारी की धार, गुलाल की बौछार, अपनों का प्यार, यही है यारो त्यौहार, आप को होली की हार्दिक शुभकामनाएं

यह जो रंगों का त्योहार है, यह जो रंगों का त्योहार है, इस दिन ना हुए लाल पीले तो जिंदगी बेकार है। रंग लगाना तो इतना पक्का लगाना, जितना पक्का तू मेरा यार है… होली की हार्दिक शुभकामनाएं

हमेशा मीठी रहे आपकी बोली, खुशियों से भर जाए आपकी झोली, आप सबको मेरी तरफ से Happy Holi.

कामना है कि फागुन का ये रंगीन उत्सव, आपके जीवन में ढेर सारी खुशियां लाये, होली की हार्दिक शुभकामनाएं!!

हाथों में रंग लिए, दिल में उमंग लिए, मन में खुशियां लिए, अपनों को संग लिए। रंगों का खुमार लिए, चलो रंगो वाला त्यौहार मनाये ! होली की हार्दिक शुभकामनाएं

त्यौहार है ये खुशियों का, जब सारे रंग खिलते हैं, उल्लास और उमंग से सब, संग मिलते हैं, होली के शुभ अवसर पर आप सभी को ढेरों बधाइयां।

स्नेह के रंगों से भरो पिचकारी, प्यार के रंगों से रंग दो दुनिया सारी। ये रंग न जाने कोई जात न बोली, सबको हो मुबारक ये Happy Holi!

खुशियां कभी न हो कम, बिखरे होली के ऐसे रंग. सदा खुश रहें आप अपनों के संग। आपको होली की हार्दिक शुभकामनाएं

इंद्रधनुष के रंगों के साथ आपको शुभकामनाएं भेजी जा रही है। उम्मीद है आप पर प्यार, खुशी और उल्लास की बरसात हो। होली की हार्दिक शुभकामनाएं

रीत का पीला, नेह का नीला हर्ष का हरा,लावण्य की लाली, प्रेम के जल में हमने मिला ली उस रंग से मैं खुद को रंग दूँ उसको रंग दूँ उसको रंग दूँ, होली की हार्दिक शुभकामनाएं

अगर जीवन में गमों का अंधेरा हो तो होली के रंग भी बेरंग लगने लगते हैं। ज़रूरत रंगों की नहीं प्रकाश की होती है, जिसमें रंगों का अस्तित्व होता है, जिससे रंगों की पहचान होती है।

ऐसे मनाना होली का त्यौहार, पिचकारी से बरसे सिर्फ प्यार। ये है मौका अपनों को गले लगाने का, तो गुलाल और रंग लेकर हो जाओ तैयार। होली की हार्दिक शुभकामनाएं।

आज की होली में आपके सब दुःख दर्द जल जाए और कल की रंगपंचमी के सारे रंग आपके जीवन में खुशियों से भर जाए।

वसंत ऋतु की बहार, चली पिचकारी उड़ा है गुलाल, रंग बरसे नीले हारे लाल, मुबारक हो आपको होली का त्योहार।

मथुरा की खुशबू, गोकुल का हार, वृन्दावन की सुगंध, बरसाने का प्यार, मुबारक हो आपको होली का त्योहार।

सोचा किसी को याद करें, अपने किसी ख़ास को याद करें, किया जो हमने फैसला होली मुबारक कहने का दिल ने कहा क्यूँ न आपसे शुरुआत करें, होली की हार्दिक शुभकामनाएं!!