आयुष्मान : लड़कियों के प्रति भेदभाव के कारण हम विकसित समाज होने के बावजूद काफी पीछे है

आयुष्मान : लड़कियों के प्रति भेदभाव के कारण हम विकसित समाज होने के बावजूद काफी पीछे है

मुंबई। इंटरनेशनल डे फॉर द गर्ल चाइल्ड के अवसर पर, अभिनेता आयुष्मान खुराना ने कहा कि लड़कियों के खिलाफ भेदभाव और हिंसा अस्वीकार्य है और यह सोच समाज को विकसित होने बावजूद भी काफी पीछे धकेल देती है। एक बेटी के पिता आयुष्मान ने कहा कि बच्चों के खिलाफ हिंसा को समाप्त करने की दिशा में यूनिसेफ के सेलिब्रिटी एडवोकेट के रूप में, मेरा ²ढ़ विश्वास है कि लड़कियों के खिलाफ भेदभाव और हिंसा अस्वीकार्य है।

कोविड -19 ने लड़कियों के सामने आने वाली चुनौतियों को और बढ़ा दिया है। मोबाइल या इंटरनेट तक सीमित पहुंच के साथ, लड़कियों को दूरस्थ शिक्षा तक पहुंचने और अपने परिवार में लड़कों के समान स्वास्थ्य, पोषण और सामाजिक जरूरतों का इलाज करने में प्रतिबंधों का सामना करना पड़ा है।

लॉकडाउन में लिंग आधारित हिंसा की घटनाओं में वृद्धि हुई है। राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) के नवीनतम आंकड़ों से पता चलता है कि महामारी के दौरान बाल विवाह में 50 प्रतिशत तक की वृद्धि हुई है।

आयुष्मान ने कहा कि लड़कियों को कई चुनौतियों और भेदभाव का सामना करना पड़ता है, इस पर ध्यान देने की जरूरत है।

उन्होंने कहा, लड़कियों के सशक्तिकरण को बढ़ावा देना और उनके मानवाधिकारों को सुनिश्चित करना है। हमें लड़कियों की शिक्षा को प्राथमिकता देने, उनके अधिकारों को लड़कों के समान मानने, उन्हें कौशल और आजीविका के अवसर प्रदान करने और पितृसत्तात्मक मानसिकता को दूर करने के लिए लड़कों और पुरुषों के साथ जुड़ने की आवश्यकता है।

उन्होंने आगे कहा कि क्या हम उन छोटे-छोटे तरीकों से अवगत हो सकते हैं जिनमें लड़कियों के साथ घर में भेदभाव किया जाता है, जैसे कि अपने भाइयों के बाद खाना खाना, बाहर खेलने की अनुमति नहीं देना, फोन और इंटरनेट तक पहुंच से वंचित / प्रतिबंधित, लड़कियों के लिए अलग-अलग समय प्रतिबंध लगाना। इन प्रथाओं को समाप्त करने से, एक समय में एक परिवार बदल जाएगा कि हम लड़कियों को कैसे महत्व देते हैं और उनका सम्मान करते हैं।

उन्होंने कहा, दूसरा, अब स्कूलों को सुरक्षित रूप से फिर से खोलना शुरू हो गया है, यह महत्वपूर्ण है कि सभी माता-पिता अपने बच्चों को वापस स्कूल भेजें, जिसमें लड़कियां भी शामिल हैं। स्कूल खत्म करने वाली लड़कियों की कम उम्र में शादी करने की संभावना कम होती है।

उन्होंने कहा, भले ही भारत ने बाल विवाह की घटनाओं को कम करने की दिशा में महत्वपूर्ण लाभ कमाया है, लेकिन तीन में से एक बालिका वधू अभी भी भारत में रहती है।

उन्होंने कहा कि सबसे महत्वपूर्ण, माता-पिता, दोस्तों, साथियों के रूप में हमें सकारात्मक लिंग प्रथाओं और मानदंडों को बढ़ावा देने और हिंसा की संस्कृति को समाप्त करने के लिए लड़कों और पुरुषों के साथ जुड़ना चाहिए। (आईएएनएस)

गर्लफ्रैंड बनने के बाद लडकियों में आते हैं ये 10 बदलाव

क्या देखा अपने उर्वशी रौतेला का गॉर्जियास अवतार

उफ्फ्फ! दीपिका का इतने हसीन जलवे कवर पेज पर...